Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan का रहस्यमयी मंदिर जहां दिन में तीन बार रंग बदलता है शिवलिंग, दर्शन मात्र से पूरी होती हैं सभी इच्‍छाएं!

अचलेश्वर महादेव मंदिर कि खासियत है कि यहां शिवलिंग दिनभर में तीन बार अपना रंग बदलता है. यह सुबह लाल, दोपहर में केसरिया और रात को सांवला हो जाता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में कई प्राचीन मंदिर हैं जिनसे जुड़े रहस्य लोगों को सदियों से आकर्षित करते रहे हैं. ऐसा ही एक रहस्यमयी और अनोखा मंदिर राजस्थान के धौलपुर में भी है. इसे अचलेश्वर महादेव मंदिर (Achleshwar Mahadev Mandir) के नाम से जाना जाता है. 

अचलेश्वर महादेव मंदिर कि खासियत है कि यहां शिवलिंग दिनभर में तीन बार अपना रंग बदलता है. यह सुबह के समय लाल, दोपहर में केसरिया और रात को सांवला हो जाता है. दिलचस्प बात यह है कि शिवलिंग देखने में बिल्‍कुल आम है लेकिन इसके बदलते हुए खूबसूरत रंगों के पीछे की वजह के बारे में वैज्ञानिक भी अब तक कोई सुराग नहीं जुटा पाए हैं. 

ये भी पढ़ें- हिंदू धर्म में इतनी पवित्र क्यों मानी जाती है दूब ? इसके बिना अधूरी है भगवान गणेश की पूजा

इसके अलावा यह मंदिर कितना पुराना है और इस शिवलिंग की स्थापना कब हुई, इसके बारे में भी जानकारी नहीं है. स्थानीय लोगों की मानें तो शिवलिंग धरती में बेहद गहराई से जुड़ा हुआ है. इसकी गहराई नापने के लिए एक बार खुदाई भी की गई थी. हालांकि कई दिनों तक खुदाई के बाद भी लोग इसके अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाए और इसके बाद खुदाई का काम रोक दिया गया.

इस अद्भुत अचलेश्वर महादेव मंदिर में लोगों की काफी श्रद्धा है. कहते हैं कि इस रहस्यमयी शिवलिंग के दर्शन करने मात्र से इंसान की सभी इच्‍छाएं पूरी हो जाती हैं. यहां आने वाले भक्त मनचाहे जीवन साथी की कामना करते हैं. माना जाता है कि भगवान शिव के इस मंदिर में प्रवेश करते ही इंसान भक्ति में लीन हो जाता है.

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement