Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Guide : घर की सीढ़ियों के नीचे कभी न बनाएं ये चीजें, सुख-सेहत और शांति सब हो जाएगी खत्म

घर में सीढ़ियों के नीचे क्या चीजें कभी नहीं रखनी या बनानी (Things Never Kept or made Under the Stairs) चाहिए ये पता होना जरूरी है, क्योंकि इससे आपकी सेहत, खुशी-शांति (Health, Happiness and Peace ) जुड़ी होती है.

Latest News
article-main

सीढ़ियों के नीचे क्या चीजें न रखें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर का हर स्थान बहुत महत्वपूर्ण होता है. सुख-शांति बनाए रखने के लिए वास्तुशास्त्र का विशेष महत्व है. वास्तु शास्त्र हमें बताता है कि घर के हर हिस्से में क्या रखना है और क्या नहीं. घर में सकारात्मक ऊर्जा तभी प्रवाहित होती है, जब चीजें सही जगह पर रखी होती हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार, बेडरूम, किचन, बाथरूम की तरह सीढ़ियों का क्षेत्र भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

कई लोग सीढ़ियों के नीचे की जगह को स्टोर रूम बना देते हैं तो कुछ लिविंग रूम की तरह उसे यूज करते हैं. यानी जरूरत के अनुसार सीढ़ियों की जगह को यूज किया जाता है लेकिन वास्तु में ऐसा बिल्कुल सही नहीं है. वास्तु में बताया गया है कि सीढ़ियों के नीचे क्या रखना और क्या नहीं. आज हम घर में सीढ़ियों के निचले भाग के बारे में चर्चा करेंगे और बताएंगे कि वास्तु शास्त्र  में सीढ़ियों के नीचे किन चीजों को रखना या बनाना सख्त मना है. साथ ही ये भी जानें की यहां फिर रखा क्या जा सकता है.


बिजनेस में तरक्की के लिए आजमाएं ये वास्तु टिप्स, रेवेन्यू और मुनाफे में होगी जबरदस्त बढ़ोतरी  

सीढ़ियों के नीचे कभी न बनाएं या रखें ये चीजें 

किचन

सीढ़ियों के नीचे वह जगह होती है जहां नकारात्मक ऊर्जा जमा होती है. इसलिए अगर हम वहां खाना बनाते हैं तो खाने के जरिए बहुत सारी नकारात्मक ऊर्जा हमारे शरीर में प्रवेश कर सकती है. चूंकि किचन घर का बहुत अहम हिस्सा होता है इसलिए इसे सीढ़ियों के नीचे न ही रखें तो बेहतर है.

लिविंग रूम

कई घरों में सीढ़ियों के नीचे मेहमानों के बैठने की जगह या टीवी रूम की तरह बना दिया जाता है. वास्तु के अनुसार ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. सीढ़ियों के निचले भाग को ड्राइंग रूम बनाना वास्तुशास्त्र के अनुसार अशुभ होता है. इससे रिश्तों में कड़वाहट फैलती है.


घर का वास्तु का है गंभीर दोष तो खुद से बना लें ये 4 चिन्ह, बड़ी से बड़ी बलाएं भी टलेंगी

 

बाथरूम

कई लोग सीढ़ियों के नीचे बाथरूम बनवाते हैं. ऐसा करना बेहतर है. वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के नीचे बाथरूम होने से घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा आती है.

स्टडी रूम

बच्चों का पढ़ने का कमरा कभी भी सीढ़ियों के नीचे न रखें. इससे बच्चे की पढ़ाई का नुकसान होता है. क्योंकि सीढ़ियों के नीचे मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बच्चे की पढ़ाई पर बुरा असर डाल सकती है.

बैड 
कई घरों में रहने के लिए सीढ़ियों के नीचे एक अतिरिक्त बिस्तर भी होता है. लेकिन ध्यान रखें कि सीढ़ियों के नीचे बिछी चादरें बिल्कुल भी शुभ नहीं होती हैं. ज्यादा देर तक सीढ़ियों के नीचे सोने से व्यक्ति बीमार हो सकता है.


घर के डायनिंग रूम का ऐसा होगा वास्तु तो हेल्थ से लेकर पारिवारिक संबंध तक होंगे बेहतर

 

सीढ़ियों के नीचे क्या रखा जा सकता है?

सीढ़ियों के निचले हिस्से को डेकोर के लिए यूज किया जा सकता है. या बाहर की तरफ है तो इसे बाइक, कार या साइकिल रखन की जगह बनाई जा सकती है. इसके अलावा आप सीढ़ियों के नीचे झाड़ू या शू रैक भी रख सकते हैं. लेकिन सीढ़ी को कभी भी कूड़ादान या स्टोररूम न बनाएं. घर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह इस क्षेत्र में भी प्रतिदिन झाड़ू लगाना चाहिए. सीढ़ियों के नीचे भी पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement