Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Health: किडनी को डैमेज करते हैं ये 8 फूड्स, बना लें इनसे दूरी वरना खराब हो जाएगा बॉडी ब्लड फिल्टर

Worst Foods For Kidney: किडनी की अच्छी सेहत के लिए कई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए यह किडनी को बूढ़ा बनाने का काम करती हैं.

Latest News
article-main

Kidney Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किडनी शरीर में ब्लड फिल्टर की तरह काम करती है. हेल्दी रहने के लिए किडनी के स्वास्थ्य (Kidney Health) का ठीक रहना बहुत ही जरूरी है. हालांकि कई चीजें हैं जो किडनी की हेल्थ को खराब करती है. यह किडनी को बूढ़ा बनाने का काम करती हैं. कई बार इनकी वजह से किडनी खराब (Worst Foods For Kidney) हो सकती है. अगर दोनों किडनी खराब हो जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. किडनी की अच्छी सेहत के लिए इन चीजों से परहेज (Foods That Damage Kidney) करना चाहिए यह किडनी को बूढ़ा बनाने का काम करती हैं. तो चलिए आपको इन चीजों के बारे में बताते हैं.

किडनी को खराब करती हैं चीजें (Worst Foods For Kidney Health)
सोडा का सेवन

सोडा किडनी को नुकसान पहुंचाता है. यह किडनी को कमजोर बनाने का काम करता है. ऐसे में सोडे के सेवन से बचना चाहिए.
शराब
अल्कोहल या शराब किडनी को खराब करती है. शराब पीने से कई बार किडनी फेल हो जाती है. अगर दोनों किडनी खराब हो जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है.
एवोकाडो
सेहत के लिए एवोकाडो बहुत ही अच्छा फल है. हालांकि यह किडनी की हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. एवोकाडो में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है जो किडनी को नुकसान पहुंचाता है.

सेहत का खजाना है जायफल, सर्दी-जुकाम समेत इन बीमारियों का करता है इलाज

ज्यादा मीठा खाना
मीठा ज्यादा खाने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ता है हालांकि यह किडनी की सेहत पर भी बुरा असर डालता है. डायबिटीज भी किडनी की वजह से ही होता है. ऐसे में आपको किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए ज्यादा मीठा खाने और मीठी चीज पीने से परहेज करना चाहिए.
हाई प्रोटीन
हेल्दी और फिट रहने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है लेकिन हाई प्रोटीन लेने से यह किडनी से गंदगी को बाहर निकालने का काम मुश्किल करता है. ऐसे में किडनी डैमेज हो सकती है. किडनी की सेहत के लिए मांस, मछली और अंडे जैसी हाई प्रोटीन चीजों को कम खाना चाहिए.

केला
केले में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है यह किडनी को खराब कर सकता है. ऐसे में ज्यादा केला नहीं खाना चाहिए. किडनी के मरीज को केले से परहेज करना चाहिए.
ज्यादा नमक
जरूरत से ज्यादा नमक खाना भी किडनी को खराब कर सकता है. यह हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है ऐसे में किडनी खराब हो सकती है.
आलू
आलू में बहुत ज्यादा पोटेशियम होता है यह किडनी के लिए अच्छा नहीं होता है. इसे खाने से बचना चाहिए. आलू खाने के लिए इसे रातभर पानी में भिगोकर रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement