Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Depression को दूर कर Strong Mental Health के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री

Depression Relief Tips: जीवन में बहुत ज्यादा तनाव के कारण कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में स्ट्रेस दूर करने के लिए इन उपायों को अपनाना चाहिए.

Latest News
article-main

Depression Relief Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Depression Relief Tips: लोगों को अक्सर पढ़ाई, ऑफिस वर्क, करियर और अपने डेली रूटीन से जुड़ी बातों को लेकर तनाव रहता है. इन छोटी बातों से होने वाले तनाव के कारण लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. डिप्रेशन के कारण इंसान अंदर-ही-अंदर घुटता रहता है. डिप्रेशन के कारण पूरी हेल्थ पर प्रभाव (Tips For Mental Health) पड़ता है. अगर आप डिप्रेशन के कारण परेशान हैं तो मेंटल हेल्थ (Mental Health) को स्ट्रांग करने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं.

तनाव दूर करने के लिए करें ये काम (How to Overcome Depression)
हमेशा अपने आज में जिएं

तनाव का सबसे बड़ा कारण है कि लोग अपने भविष्य को लेकर खूब चिंता करते हैं. इसी के कारण मन में बुरे विचार आते हैं. कमजोर, दुखी और परेशान होने का यह एक कारण है कि लोग व्यर्थ की चिंता करते हैं. अपने लक्ष्यों का फोकस हमेशा आज पर रखना चाहिए. यह तनाव को कम करेगा.

सही रूटीन फॉलो करें
योग, मेडिटेशन, संतुलित भोजन, पर्याप्त नींद को रूटीन में शामिल करें. हेल्दी लाइफस्टाइल से आप तनाव को मात दे सकते हैं. डिप्रेशन कम करने के लिए अपने रूटीन को हेल्दी बनाएं.


बच्चे को ऑलराउंडर बनाने के लिए फॉलो करें ये 4 Parenting Tips, आसान होगी परवरिश


खुद को जज करना बंद करें
लाइफ में किसी भी सफलता और असफलता मिलने पर लोग खुद को जज करने लगते हैं. यह करना गलत है. अक्सर लोग किसी विफलता पर सोचते हैं कि यह उनकी गलती के कारण हुआ है. इससे काॅन्फिडेंस कम होता है और स्ट्रेस बढ़ सकता है. ऐसा सोचना गलत है. तनाव को दूर रखने के लिए खुद को जज करना बंद कर दें.

पॉजिटिव सोच रखें
लोगों की नकारात्मक सोच स्ट्रेस का एक कारण है. डिप्रेशन को दूर करने के लिए हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखें. आपकी अच्छी सोच से काॅन्फिडेंस बढ़ेगा और तनाव भी कम होगा.

फैमिली और फ्रेंड्स को समय दें
डिप्रेशन का शिकार होने से बचने के लिए दोस्तों और परिवार के साथ अधिक समय बिताएं. अगर स्ट्रेस के कारण परेशान हैं तो दोस्तों के साथ इस बात पर खुलकर बात करें. इससे स्ट्रेस कम होगा और आप बेहतर फील करेंगे.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement