Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चे को ऑलराउंडर बनाने के लिए फॉलो करें ये 4 Parenting Tips, आसान होगी परवरिश

Parenting Tips In Hindi: अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देकर ऑलराउंडर बनाना चाहते हैं तो इन पेरेंटिंग टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
article-main

Parenting Tips In Hindi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Parenting Tips: सभी पेरेंट्स अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश करना चाहते हैं. इसके लिए वह बच्चे की हर जरूरतों को पूरा करते हैं और हर क्षेत्र में सफलता (Personality Development) के लिए काम करते हैं. माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा सभी क्षेत्रों में ऑलराउंडर बनें. बच्चे की अच्छी परवरिश (Parenting Tips In Hindi) के लिए एक्स्ट्रा कैरीकुलर एक्टिविटीज को शामिल करना अच्छा होता है. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

बच्चे को ऑलराउंडर बनाने के लिए पेरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips)
खेलकूद को अहमियत

अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता बच्चों को खेलकूद से दूर रखते हैं. हालांकि बच्चों की अच्छी परवरिश और उन्हें लाइफ में ऑलराउंडर बनाने के लिए फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन जैसे खेल खेलने के लिए प्रेरित करना चाहिए. खेल खेलने से बच्चा अनुशासन भी सिखता है. खेल में हारने-जीतने से जीवन के उतार-चढ़ाव का सामना करने की सीख मिलती है.


बाथरूम की टाइल्स पर जमी गंदगी को ऐसे करें साफ, मिनटों में चमकाएं Bathroom का कोना-कोना


टाइम का मैनेटमेंट
बच्चे को जीवन में समय की अहमियत सिखाना बहुत ही जरूरी है. बच्चे को समय की कीमत बताते हुए टाइम मैनेटमेंट करना सिखाना चाहिए. ऐसा करने से बच्चा सभी काम समय के अंदर करेगा. बच्चा होमवर्क, खेल-कूद और सभी चीजों के बीच खुद से टाइम मैनेटमेंट करने लगेगा.

कई एक्टिविटी में शामिल करें
बच्चे को स्पोर्ट्स, आर्ट, म्यूजिक, डांस, सींगिग सभी में एक्टिव रखना चाहिए. सभी में शामिल होने से बच्चा ऑलराउंडर बनता है और सोचने, समझने और समस्याओं को हल करने की क्षमता बढ़ती है. यह बच्चे के दिमाग के लिए भी अच्छा होता है. जिससे शिक्षा क्षेत्र में सफलता मिलती है.

डाइट का रखें ध्यान
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा, पढ़ाई, खेलकूद और आर्ट हर फिल्ड में आगे रहे तो बच्चे को ऑलराउंडर बनाने के लिए उनकी डाइट का ध्यान रखना चाहिए. बच्चों को संतुलित और पौष्टिक भोजन देना चाहिए. खाने में दालें और अनाज को शामिल करें. सब्जियों और ताजा फलों को आहार में शामिल जरूर करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement