Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Kidney Diet: पेशाब में जलन और किडनी से जुड़ी समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Kidney Disease Home Remedy: रोजाना इन चीजों के सेवन से यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम नहीं होती है और इससे किडनी को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है.

Healthy Kidney Diet: पेशाब में जलन और किडनी से जुड़ी समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

पेशाब में जलन और किडनी से जुड़ी समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. इससे शरीर के कई ऐसे अंग प्रभावित होते हैं, जो शरीर को चलाने (Kidney Disease Home Remedy) का काम करते हैं. इन्हीं में से एक है किडनी, यह हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और यह शरीर से आवश्यक चीजों को छानकर बेकार की चीजों को बाहर कर देती है. ऐसे में अगर किडनी ठीक तरह से काम न करे तो कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है. आज हम आपको (Kidney Disease) ऐसी ही कुछ हेल्दी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके (Urology Problems) सेवन से किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है और इससे यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम की समस्या नहीं होती है...

क्या है यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम

बता दें कि किडनी से हमारी मूत्र प्रणाली जुड़ी होती है और इसमें मूत्राशय, यूरेथ्रा और यूटेरस और प्रजनन अंग शामिल होते हैं. इन सबको एक साथ मिलाकर मूत्र प्रणाली कहा जाता है. यूरोलॉजिकल हेल्थ की सही होना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इन अंगों में खराबी पैदा होने से शरीर में जहर की मात्रा बढ़ने लगती है और इन अंगों में किसी तरह के इंफेक्शन से पूरा शरीर प्रभावित होने लगता है.

High Cholesterol को तेजी से कम करने के लिए खाएं ये 5 फल, दिल की बीमारियों रहेंगी दूर

खाएं ये चीजें 

फाइबरयुक्त सब्जियां

किडनी की सफाई के लिए फाइबर युक्त सब्जियों को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए, इससे आपको यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम नहीं होगी.  हरी सब्जियों से ऑवरऑल हेल्थ सही रहती है.

बेरीज

किडनी की सफाई के लिए बेरीज का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रस्पबेरी, जामुन आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये यूरोलॉजिकल हेल्थ के लिए बेहतर विकल्प होते हैं. इसके अलावा ताजे फल का सेवन नियमित रूप से करें.

पर्याप्त मात्रा में पानी 

किडनी और मूत्र प्रणाली को सेहतमंद रखने के लिए सबसे जरूरी है की आप रोज पर्याप्त पानी पिएं. क्योंकि अगर आप पानी नहीं पिएंगे तो किडनी और यूरोलॉजिकल संबंधी कई समस्याएं होती रहेंगी. रोजना दो से तीन लीटर पानी जरूर पिएं.

कम करें नमक का सेवन

इसके अलावा ज्यादा नमक न केवल किडनी बल्कि हार्ट और लिवर के लिए भी नुकसानदेह है. ऐसे में किडनी को सही से काम करने के लिए सोडियम और पोटैशियम के अच्छे संतुलन की जरूरत होती है. इसके अलावा ज्यादा सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है और इससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. इससे किडनी में स्टोन का खतरा भी बढ़ जाता है.

Fruits Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फल, चली जाती है आंखों की रोशनी

रेड मीट और प्रोसेस्ड फूड

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट का सेवन न करें तो बेहतर है. साथ ही ग्लूटेन वाले फूड से भी बचें. क्योंकि ग्लूटेनयुक्त फूड पेशाब में जलन को बढ़ा देगा और अगर आप नियमित रूप से ऐसा करेंगे तो इससे किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement