Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये लक्षण बताते हैं कि आप खा रहे हैं बहुत अधिक चीनी!, समय रहते रुकें, नहीं तो भारी नुकसान होगा

चीनी चाहे किसी भी रूप में हो. लेकिन एक बार कैस्टर शुगर शरीर में प्रवेश कर जाए तो इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं.

Latest News
ये लक्षण बताते हैं कि आप खा रहे हैं बहुत अधिक चीनी!, समय रहते रुकें, नहीं तो भारी नुकसान होगा

Excessive Sugar Intake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चीनी युक्त पेय, मिठाइयां, डेयरी उत्पाद, मिठाइयों में चीनी की मात्रा अधिक होती है. लेकिन आपको पता है? ब्रेड, टमाटर सॉस और प्रोटीन बार जैसे खाद्य पदार्थों में भी चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है, जिससे आपके पेट में अधिक वजन हो सकता है. चीनी चाहे किसी भी रूप में हो. लेकिन एक बार कैस्टर शुगर शरीर में प्रवेश कर जाए तो इसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं.

जब आप बहुत अधिक चीनी खाते हैं, तो आपके सिस्टम में बढ़ा हुआ इंसुलिन आपके पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकता है. समय के साथ, यह आपके दिल पर दबाव डाल सकता है और दीर्घकालिक क्षति का कारण बन सकता है. आइए देखें अगर आप भी ज्यादा चीनी खाते हैं तो आपके शरीर में क्या बदलाव देखने को मिलते हैं.

मोटापा: बहुत अधिक चीनी सीधे आपके वजन पर असर डालती है. बहुत अधिक चीनी खाने से वजन बढ़ सकता है और मोटापे जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ सकता है. इसलिए विशेषज्ञ मोटापे से बचने के लिए कम मीठा खाने की सलाह देते हैं.

त्वचा संबंधी समस्याएं: चीनी शरीर में हार्मोन को प्रभावित करती है. इससे त्वचा पर कील-मुंहासे हो जाते हैं. सफेद चीनी खाने के बाद, आपके रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ता है और आपका अग्न्याशय इंसुलिन स्रावित करके प्रतिक्रिया करता है. इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है.

समय से पहले बूढ़ा दिखना: चीनी के कारण होने वाली ग्लाइकेशन की प्राकृतिक प्रक्रिया आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. जब आपके रक्त में शर्करा प्रोटीन से जुड़ जाती है, तो मुक्त कणों का एक खतरनाक वर्ग बनता है जिसे उन्नत ग्लाइकेशन अंत उत्पाद (एजीई) के रूप में जाना जाता है. इससे त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है.

कम ऊर्जा: चीनी और प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट का सेवन आपके रक्त शर्करा को तेजी से बढ़ाता है. यह आपके अग्न्याशय को अधिक इंसुलिन उत्पन्न करने के लिए मजबूर करता है. ताकि आपके खून में मौजूद शुगर आपकी कोशिकाओं तक पहुंच सके. इससे आप उदास महसूस करते हैं.

दांतों की सड़न: शुगर और दांतों की सड़न का आपस में गहरा संबंध है. मीठे खाद्य पदार्थों में यौगिक होते हैं, जो उपभोग के बाद लार और मौखिक सूक्ष्मजीवों के साथ मिल जाते हैं. यह मिश्रण दांतों पर प्लाक बनाता है और दांतों में सड़न पैदा करता है.

बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से मुंहासे, वजन बढ़ना और अल्पकालिक थकान हो सकती है. नियमित रूप से बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह सहित अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement