Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस सब्जी का रस जोड़ों में फंसे यूरिक एसिड को घोल देता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है

अगर आप यूरिक एसिड (Uric Acid) को जड़ से खत्म करना है तो रोज एक हरी सब्जी का रस (Green Vegetable Juice) पीना शुरू कर दें. ये सब्जी आयुर्वेद (Ayurveda)में रामबाण दवा की तरह यूज होती है.

Latest News
इस सब्जी का रस जोड़ों में फंसे यूरिक एसिड को घोल देता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है

Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गलत खान-पान (Food Habit) और खराब जीवनशैली  (Bad Life Life) के कारण आजकल लोगों में यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या आम हो गई है. यूरिक एसिड हमारे शरीर में एक अपशिष्ट उत्पाद है जो प्यूरीन नामक रसायन के टूटने पर उत्पन्न होता है. दरअसल किडनी इसे फिल्टर करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है. लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं करती तो यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगती है.

अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए तो इससे जोड़ों में तेज दर्द और सूजन हो सकती है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए हमें अपने आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए. ऐसी कई सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में फायदेमंद हो सकती हैं. इन सब्जियों में बोतल भी शामिल है. यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बोतलबंद सब्जी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. बोतल के जूस का नियमित सेवन यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं बोतल का जूस यूरिक एसिड में कैसे फायदेमंद है और इसे कैसे बनाएं.

यूरिक एसिड कम करने में कद्दू कैसे है फायदेमंद? 

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में कद्दू का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से जोड़ों में जमा यूरिक एसिड निकल जाता है और गठिया की समस्या दूर हो जाती है.
 
जूस कैसे तैयार करें? 
कद्दू का जूस तैयार करने के लिए कद्दू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. इसे उबालकर ठंडा कर लें और फिर मिक्सर में पीस लें और इच्छानुसार नमक मिलाकर इसका सेवन करें. रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है और जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है.
 
कद्दू का जूस पीने के अन्य फायदे 

डायबिटीज के रोगियों के लिए कद्दू का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

मिल्क थीस्ल जूस पीने से शरीर के बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है, जो वजन घटाने में मदद करती है.
 
कद्दू के जूस में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से गैस, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.
मिल्क थीस्ल जूस का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. इसके नियमित सेवन से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
 
हाई यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने के लिए कद्दू का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है. हालाँकि, यदि आपकी समस्या बनी रहती है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement