Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bimbisara Movie : जूनियर NTR के भाई निभा रहे मगध के इस सम्राट का रोल, पढ़िए कौन थे असली बिम्बिसार

Bimbisara : आज रिलीज़ हो रही है मगध के इस शानदार राजा पर फिल्म, जानिए कौन थे असली बिम्बिसार. मगध को बसाने में क्या योगदान था उनका?

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : मगध के राजा बिम्बिसार पर आधारित नई फिल्म रिलीज़ (Bimbisara Movie Released) हुई है. मल्लिदी वशिष्ठ की यह फ़िल्म मूलतः तेलुगू में बनी है. यह फैंटेसी फिल्म हर्यंक डायनेस्टी के प्रतापी राजा बिम्बिसार की गज़ब कहानी पर आधारित है.  माना जाता है कि बिम्बिसार गौतम बुद्ध और महावीर वर्धमान के समकालीन थे. इसी वजह से जैन और बौद्ध धर्म में बिम्बिसार को बेहद महत्व दिया गया है. माना जाता है कि उन्होंने दोनों धर्मों को बराबर बढ़ावा दिया. उन्होंने अपना शासन  गिरिव्रज नाम की जगह से शासन किया था. इस जगह को वर्तमान में राजगृह या राजगीर भी कहा जाता है. 

Bimbisara ने बसाया था पटना शहर और राजगीर भी  
बिहार के सबसे सम्पन्न और बड़े राज्यों में एक माने जाने वाले मगध की पटना और राजगीर दोनों शहरों हुआ करता था. हर्यंक वंश के संस्थापक बिम्बिसार (King Bimbisara of Magadh) इसी मगध के राजा हुआ करते थे. आज का पटना जिसे कहते हैं वह प्राचीन काल में पाटलीपुत्र कहलाया जाता था. बिम्बिसार ने इस पाटलीपुत्र नाम की जगह की स्थापना एक गांव के रूप में लगभग पांच सौ ईसा पूर्व की थी. बिम्बिसार का जीवनकाल 558 से 491 ईसा पूर्व माना जाता है. कहा जाता है कि वे भट्टीय नाम के एक स्थानीय राजा के पुत्र थे. 

Prithviraj Chauhan : कितनी सच्ची है संयोगिता और पृथ्वीराज की प्यार की कहानी, जानिए फैक्ट्स

ऐतिहासिक स्रोतों के आधार पर राजगीर शहर का निर्माण भी स्वयं बिम्बिसार ने करवाया था. पांच पहाड़ों से घिरे होने की वजह से यह प्राकृतिक रूप में किले की तरह बना हुआ था. बाद में बिम्बिसार के बेटे अजातशत्रु ने पहाड़ों के बीच की खाली जगह को पत्थर की दीवारों से भर दिया था. 

पंद्रह बरस की उम्र में बने राजा
बिम्बिसार (King Bimbisara of Magadh) ने केवल पंद्रह साल की उम्र में मगध की गद्दी सम्भाली थी. उन्होंने साम दाम दंड भेद तरीके से राज्य-विस्तार की नीति अपनाई. उन्होंने वैवाहिक सम्बन्धों के सहारे भी अन्य राज्यों से अपने संबंध दुरुस्त किए. कोसल की राजकुमारी से शादी करने की वजह से उन्हें काशी हासिल हुआ था जिससे उन दिनों लाख रूपये का रेवेन्यू आता था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement