Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट कर वायरल और संक्रमण से बचने के लिए करें ये 4 योग, दुरुस्त रहेगी सेहत

Yoga For Boosting Immunity: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी को बेहतर होना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए इन योग को कर सकते हैं.

Latest News
Yoga For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट कर वायरल और संक्रमण से बचने के लिए करें ये 4 योग, दुरुस्त रहेगी सेहत

Yoga For Immunity

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. ऐसे में इम्यून सिस्टम (Immune System) को दुरुस्त रखना बहुत ही जरूरी होता है. वैसे तो इम्यूनिटी बूस्ट (Yoga For Boosting Immunity) करने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. लेकिन कई ऐसे योग भी है जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर बीमारियों (Yoga To Increase Immunity) से रक्षा करते हैं. चलिए आपको इम्यूनिटी बूस्ट कर वायरल और संक्रमण से बचाने वाले योग के बारे में बताते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये 4 योग (Yoga To Increase Immunity)
भुजंगासन (Bhujangasana)

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भुजंगासन करना अच्छा होता है. इसे कोबरा पोज भी कहते हैं. यह सूर्य नमस्कार का एक पोज भी है. भुजंगासन करने के लिए योग मेट पर लेट जाएं और दोनों हथेलियों को कंधे के बराबर जमीन पर रखें. धीरे-धीरे आगे की ओर उठने का प्रयास करें और इस पोजीशन में थोड़ी देर ठहरें.

दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद हैं भीगे हुए अखरोट, खाने से मिलते और भी कई फायदे

पादंगुष्ठासन (Padangusthasana)
पादंगुष्ठासन योग इम्यूनिटी के लिए अच्छी होता है. इसे करने से मांसपेशियों की अच्छी कसरत होती है. सुबह खाली पेट इस योग से फायदा होता है. इस योग को करने के लिए जमीन पर लेट जाएं और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. अब अपने पैर को सीधा करके ऊपर की ओर उठाएं और सामने लाते हुए कोहनी को सीधा रखते हुए हाथ से पकड़ें. थोड़ी देर के लिए इसी पोजीशन को होल्ड करें.

ताड़ासन (Tadasana)
शरीर को स्ट्रेच करने के लिए ताड़ासन करना फायदेमंद होता है. इसे माउंटेन पोज भी कहते हैं. इसे करने के लिए जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. शरीर को बिल्कुल सीधा रखें. रीढ़ की हड्डी मुड़नी नहीं चाहिए. अब दोनों हाथों को प्रणाम मुद्रा में लाएं और धीरे-धीके ऊपर की ओर ले जाएं. पंजों के बल खड़े हो और थोड़ी देर इस मुद्रा में रहें.

त्रिकोणासन (Trikonasana)
हेल्दी और फिट रहने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए त्रिकोणासन करना अच्छा होता है. त्रिकोणासन करने के लिए खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच करीब 4 फीट का गैप रखें. दाएं हाथ से बाएं पैर की को धुएं और बाएं हाथ से दाएं पैर को छुएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement