Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Deep Fake: सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो विवाद में FIR, फेसबुक पेज और गेमिंग साइट पर होगी कार्रवाई

Sachin Tendulkar Deep Fake Video: सचिन तेंदुलकर की तरफ से अपील जारी करने के बाद और उनके निजी सचिव की शिकायत दर्ज कराने पर मुंबई पुलिस एक्शन में आ गई है. 

Latest News
Deep Fake: सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो विवाद में FIR, फेसबुक पेज और गेमिंग साइट पर होगी कार्रवाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Sachin Tendulkar Deep Fake Video Row Latest Updates- अपनी बेटी Sara Tendulkar के बाद अब खुद मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar भी डीपफेक वीडियो का शिकार हो गए हैं. क्रिकेट के भगवान कहलाने वाले सचिन का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्हें एक गेमिंग ऐप का प्रचार करते दिखाया गया है. सचिन तेंदुलकर ने इस वीडियो को लेकर अपने फैंस को अलर्ट किया है कि यह नकली वीडियो है और लोग इसे देखकर किसी तरह के धोखे में नहीं फंसे. सचिन तेंदुलकर के निजी सचिव ने भी इसकी ऑफिशियल शिकायत मुंबई पुलिस को दी है. इसके बाद मुंबई पुलिस ने हरकत में आते हुए एक गेमिंग वेबसाइट और फेसबुक पेज के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. 

क्या दिखाया गया है वीडियो में

PTI के मुताबिक, सचिन तेंदुलकर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था. इस वीडियो में सचिन तेंदुलकर को एक गेमिंग वेबसाइट से जुड़े मोबाइल ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया गया है. सामने आए वीडियो में सचिन को इस गेमिंग ऐप की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है. वीडियो में सचिन इस ऐप से पैसा कमाना बेहद आसान होने की बात कह रहे हैं. साथ ही वे यह भी कह रहे हैं कि मेरी बेटी सारा तेंदुलकर भी इस ऐप का इस्तेमाल करती है. इस वीडियो में सचिन जैसी ही आवाज का उपयोग किया गया है.

मुंबई पुलिस को दी थी शिकायत, वीडियो पोस्ट करके किया अलर्ट

50 वर्षीय सचिन तेंदुलकर के निजी सचिव ने इस वीडियो को लेकर मुंबई पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है. उन्होंन मुंबई पुलिस वेस्ट जोन के साइबर पुलिस थाने में शिकायत दी है. इसके बाद सचिन ने खुद भी एक्स (पहले ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट कर अपने फैंस को अलर्ट किया था. इस वीडियो के साथ लिखे मैसेज में उन्होंने कहा, यह वीडियो फर्जी है. तकनीक का ऐसा दुरुपयोग परेशान करने वाला है. सभी से अनुरोध है कि ऐसे वीडियो, विज्ञापन और ऐप को अधिक से अधिक रिपोर्ट करें. उन्होंने आगे लिखा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी ऐसी शिकायतों के प्रति ज्यादा उत्तरदायी होने की जरूरत है. फेक न्यूज और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई जरूरी है.

केंद्रीय आईटी मंत्री का आया था रिएक्शन

सचिन के इस पोस्ट पर केंद्रीय आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर का भी रिएक्शन आया था. उन्होंने लिखा, एआई द्वारा संचालित डीपफेक और गलत सूचनाएं भारतीय यूजर्स की सुरक्षा के लिए खतरा हैं. इन्हें रोकने के लिए हम जल्द ही आईटी अधिनियम के तहत कड़े नियम लागू करेंगे.

मुंबई पुलिस ने दर्ज कर ली है FIR 

सचिन तेंदुलकर के वीडियो के बाद मुंबई पुलिस ने गुरुवार को FIR दर्ज कर ली है. यह FIR एक गेमिंग वेबसाइट और फेसबुक पेज के खिलाफ IPC की धारा 500 (मानहानि) और IT Act की धारा 66 (ए) (संचार सेवाओं के जरिए अपमानजनक संदेश भेजना) के तहत दर्ज की गई है.

सारा तेंदुलकर का भी डीपफेक फोटो हुआ था वायरल

इससे पहले सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर का भी एक डीपफेक फोटो वायरल हुआ था. इस फोटो में सारा तेंदुलकर को भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ गले में बांहे डाले हुए दिखाया गया था. शुभमन गिल का सारा तेंदुलकर के साथ अफेयर होने की अफवाह कई बार उड़ चुकी है, लेकिन दोनों में से किसी ने भी आज तक इसे सच नहीं बताया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement