Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

I.N.D.I.A गठबंधन में रार, बंगाल में ममता के बाद अब पंजाब में आप ने दिखाई आंखें, सीएम मान ने कहा 'अकेले लड़ेंगे चुनाव'

Lok Sabha Elections 2024 Updates: लोकसभा चुनावों में अब महज ढाई-तीन महीने का समय बाकी रह गया है. विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन अब तक सीटों पर आपस में ही लड़ रहा है.

Latest News
article-main

Bhagwant Mann (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Opposition Alliance Mission 2024 Updates- भाजपा और उसके सहयोगी दलों को लगातार तीसरी बार सरकार बनाने से रोकने के लिए बने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. इसके संकेत बार-बार मिल रहे हैं. पहले पश्चिमी बंगाल में टीएमसी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और वामपंथी दलों को आंखे दिखा दी. अब पंजाब में भी सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) ने संकेत दिया है कि वह कांग्रेस के साथ सीटों का बंटवारा नहीं करने जा रही है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने साफ कहा है कि राज्य में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होने जा रहा है. मान ने ऐलान किया है कि आप पंजाब में सभी 13 लोकसभा सीटों पर अपने दम पर अकेले ही चुनाव लड़ेगी. बता दें कि भले ही दिल्ली में आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच सीट शेयरिंग पर कई बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन पंजाब में भगवंत मान हर बार साफतौर पर कह चुके हैं कि वे कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेंगे. इससे इंडिया गठबंधन का अंदरूनी गतिरोध फिर एक बार बाहर आ गया है.

मान ने कही है ये बात

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी अकेले दम पर चुनाव जीतनने में सक्षम है. पंजाब में हम ऐसा (कांग्रेस से गठबंधन) कुछ नहीं करेंगे. हमारा कांग्रेस से कोई मतलब नहीं है. मान से ममता बनर्जी के बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने वाले बयान पर प्रतिक्रिया मांगी गई थी. कुछ दिन पहले भी मान ने कहा था कि आप ने साल 2022 में भी पंजाब विधानसभा चुनाव में अकेले दम पर 117 में से 92 सीट जीती थीं. दिल्ली में भी आप तीन बार जीत चुकी है और गुजरात में भी कांग्रेस को पछाड़कर अकेले ही 13 फीसदी वोट पाए हैं. हम सरकारें बनाना और चलाना जानते हैं.

दिल्ली में केजरीवाल चला रहे कांग्रेस से बातचीत

हालांकि कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा या नहीं, इसे लेकर AAP में भी अंदरूनी गतिरोध दिख रहा है. पंजाब में भले ही भगवंत मान गठबंधन से इंकार कर रहे हैं, दूसरी तरफ दिल्ली में बैठे अरविंद केजरीवाल की बातचीत कांग्रेस के आला हाईकमान से लगातार सीट शेयरिंग पर चल रही है. पिछले दिनों इसे लेकर दोनों पक्षों की लंबी बैठक भी हो चुकी है, जिसमें दो फॉर्मूलों पर सहमति बनने की बात सामने आई थी. इनमें एक पार्टी को दिल्ली में 4 और दूसरी को 3 सीट मिलनी थी. हालांकि इस बैठक को कई दिन बीतने के बाद भी दोनों पक्षों ने कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की है.

पश्चिम बंगाल में ममता कर चुकी हैं सीट शेयरिंग से इंकार

पंजाब से पहले पश्चिमी बंगाल में ममता बनर्जी साफतौर पर कह चुकी हैं कि उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस राज्य में अकेले सभी लोकसभा सीटों पर उतरेगी. कांग्रेस राज्य में अपने लिए 10 से 12 सीट मांग रही थी, जबकि ममता उसे महज 2 सीट देना चाहती थीं. इसी पर बात बिगड़ गई. ममता के यह घोषणा करने के बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी यह कहकर आग में घी डाल दिया है कि कांग्रेस बंगाल में ममता के सहारे पर नहीं है.

चुनाव में कुछ ही दिन और सीट शेयरिंग ही तय नहीं

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में अब ढाई से तीन महीने ही शेष माने जा रहे हैं, लेकिन पंजाब और पश्चिमी बंगाल ही नहीं, इंडिया ब्लॉक में अन्य राज्यों में भी अब तक सीट शेयरिंग पर सहमति स्पष्ट नहीं है. उत्तर प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने बिना कांग्रेस के ही आपस में सीटों का बंटवारा कर लिया है. हालांकि उन्होंने कांग्रेस के शामिल होने पर अपने कोटे में से 1-2 सीट की गुंजाइश छोड़ी है. बिहार में भी अब तक विपक्षी दलों का महागठबंधन अपना सीटों का बंटवारा घोषित नहीं कर पाया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement