Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi University: आज से खुलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, क्या है कॉलेजों की तैयारी?

दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से फिजिकल क्लासेस चलने लगेंगी. कुछ कॉलेज अपने छात्रों को ऑनलाइन स्टडी का भी विकल्प दे रहे हैं.

article-main

DU Reopen

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में गुरुवार से फिजिकल क्लासेज की शुरुआत हो गई है. छात्र कॉलेज और यूनिवर्सिटी कैंपस आकर अपनी कक्षाओं में पढ़ाई कर सकेंगे. छात्र लगातार मांग कर रहे थे कि पढ़ाई ऑफलाइन मोड में शुरू कर दी जाए. 

अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में पढ़ने वाले छात्रों को कैंपस बुलाया जाएगा. कुछ कॉलेज हाइब्रिड मोड में क्लास चलाएंगे. कुछ कॉलेज ऐसे हैं जहां छात्र हाइब्रिड मोड में पढ़ाई कर सकते हैं. उनके पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में पढ़ाई का विकल्प दिया जाएगा.
 

Delhi University Reopen: हॉस्टल में कमरा नहीं, PG वाले मांग रहे हैं 18-20 हजार!

कौन से छात्र कर सकेंगे ऑनलाइन मोड में पढ़ाई?

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेज ऐसे हैं जो सेंकेड और थर्ड ईयर के छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लास चलाना चाहते हैं. फर्स्ट ईयर के छात्रों को दोनों तरह क्लास करने का विकल्प दिया जा सकता है. हालांकि छात्र एक अरसे से कैंपस खोलने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में छात्र पूरी तरह से ऑफलाइन पढ़ाई के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं.

तत्काल नहीं खुलेंगे हॉस्टल! 
दिल्ली यूनिवर्सिटी कैंपस छात्रों की पढ़ाई के तो खुल रहे हैं लेकिन हॉस्टल खुलने में वक्त लग सकता है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी, स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक कोविड-19 (Covid-19) प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. कॉलेज कैंपस, लाइब्रेरी, लैब और कैंटीन को भी खोलने की इजाजत दी जा रही है. हॉस्टल खुलने में वक्त लग सकता है. 

 Delhi University: दो साल बाद खुलेंगे कॉलेज, खुशी से स्टूडेंट-टीचर बोले- बेहद जरूरी था फैसला

किन नियमों का पालन होगा जरूरी?

यूनिवर्सिटी और कॉलेज के हर विभाग कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करें. स्टाफ और छात्रों का कोविड प्रोटोकॉल मानना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन और दूसरे उपायों को अपनाने पर जोर दिया जाए. आधिकारी लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और जिन छात्रों या स्टाफ का टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें तत्काल टीकाकरण कराने को कहें. 


और भी पढ़ें-
RT-PCR की 72 घंटे वाली रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म, केंद्र ने जारी की नई Covid-19 की गाइडलाइन

Delhi University के छात्रों के लिए अच्छी खबर, शुरू ऑफलाइन क्लासेज, इन गाइडलाइंस का रखना होगा ध्यान

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv