Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Simran Bala कौन हैं? UPSC CAPF परीक्षा पास करने वाली जम्मू-कश्मीर की इकलौती लड़की

Simran Bala UPSC CAPF: इस साल CAPF (AC) की परीक्षा में जम्मू-कश्मीर की इकलौती लड़की सिमरन बाला ने 82वीं रैंक हासिल की है.

article-main

Simran Bala

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर की रहने वाली सिमरन बाला अचानक से पूरे देश में चर्चा का विषय बन गई हैं. जम्मू-कश्मीर के राजौरी की रहने वाली सिमरन ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) की परीक्षा में पूरे देश में 82वीं रैंक हासिल की है. इस साल इस परीक्षा में पास होने वाली वह इकलौती लड़की हैं जो जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हैं.

सिमरन ने बताया है कि 22 मई 2023 को उन्होंने UPSC में अपना इंटरव्यू दिया था. इस साल CAPF (AC) में 151 अभ्यर्थी पास हुए हैं और सिमरन को 82वीं रैंक हासिल हुई है. सिमरन ने बताया कि उनके परिवार के लोगों और टीचर्स ने उनका खूब साथ दिया और उन्होंने भी परीक्षा की तैयारी के लिए जमकर मेहनत की थी.

यह भी पढ़ें- अब अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी, 'CM बनने के लिए उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को धोखा दिया

कौन हैं सिमरन बाला?
सिमरन बाला राजौरी जिले की नौशेरा तहसील की निवासी हैं. यह इलाका LoC के बिल्कुल पास में बसा हुआ है. सिमरन ने 10वीं तक की पढ़ाई राजौरी के ही नेशनल पब्लिक स्कूल से की है. इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई जम्मू से की. सिमरन ने अपना ग्रेजुएशन गवर्नमेंट कॉलेज फॉर विमेन, गांधी नगर से किया है.

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु के CM स्टालिन का दावा, 'समय से पहले लोकसभा चुनाव कराएगी बीजेपी' 

सिमरन ने CAPF (AC) की परीक्षा अपने कॉलेज के आखिरी सेमेस्टर के दौरान ही दी थी. वह पहले ही प्रयास में परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल पास करने में सफल रहीं. सिमरन ने UPSC द्वारा कराए जाने वाले इंटरव्यू को भी पहले ही प्रयास में पास कर लिया. उन्होंने अपना फिजिकल टेस्ट बीएसएफ के जालंधर स्थित हेडक्वॉर्टर में दी थी. यह टेस्ट आईटीबीपी ने करवाया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement