Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi आज गुजरात में करेंगे टाटा एयरबस प्रोजेक्ट का शिलान्यास, एयरफोर्स के लिए बनाए जाएंगे C-295 विमान

C 295 Tata Airbus Project Launch: पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात के वडोदरा में टाटा एयरबस प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. यहां C 295 प्लेन बनाए जाएंगे.

article-main

पीएम मोदी आज रखेंगे आधारशिला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी रविवार से गुजरात और राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे. वह गुजरात में टाटा एयरबस प्रोजेक्ट (Tata Airbus Project) की आधारशिला रखेंगे. 'मेक इन इंडिया' (Make in India) और 'आत्मनिर्भर भारत' मिशन को देखते हुए यह प्रोजेक्ट काफी अहम माना जा रहा है. डिफेंस ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल वाले होने C-295 विमान समेत कई अन्य विमानों का निर्माण यहां किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के चालू होने के बाद भारत उन देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा जो इस तरह के विमान खुद से बनाते हैं. कहा जा रहा है C-295 एयरफोर्स के पुराने हो रहे Avro-748 विमानों की जगह लेगा.

भारत में अभी तक सेना के विमान बनाने का काम सिर्फ सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के पास था. अब पहली बार कोई निजी कंपनी इस क्षेत्र में उतर रही है. इसके लिए, भारतीय कंपनी टाटा ने एयरबस के साथ समझौता किया है. गुजरात के वडोदरा में लगने वाले इस प्लांट के लिए 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की डील पिछले साल ही हो चुकी है. इस प्रोजेक्ट के तहत भारतीय वायुसेना को 56 C295 विमान मिलने हैं.

यह भी पढ़ें- एलन मस्क ने किया ट्विटर में छंटनी का ऐलान, हजारों की जा सकती है नौकरी

वडोदरा के प्लांट में बनेंगे 40 C-295 विमान
शुरुआत में एयरबस स्पेन से 16 विमानों की आपूर्ति करेगी. बाद में 40 विमान भारत में इसी प्लांट में बनाए जाएंगे. इन विमानों 95 प्रतिशत से ज्यादा कलपुर्जे स्वदेशी लगाए जाएंगे. आपको बता दें कि C-295 प्लेन 40-45 पैराट्रूपर्स या लगभग 70 यात्रियों को ले जा सकता है. ये विमान साल 2026 में एयरफोर्स को मिलने शुरू हो जाएंगे. इन विमानों की मदद से दुर्गम इलाकों में भी सैनिकों को उतारा जा सकता है या फिर रसद की सप्लाई का जा सकती है.

पीएम नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर से गुजरात और राजस्थान का तीन दिवसीय दौरा करेंगे. वह सी-295 प्लांट की आधारशिला रखेंगे और भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वह सरदार पटेल की जयंती मनाने के लिए आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय एकता दिवस समारोहों में भाग लेंगे और 97वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स 'आरंभ 4.0' के समापन पर प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे. पीएमओ के अनुसार, 'आरंभ' के चौथे सत्र के लिए 'डिजिटल गवर्नेंस: फाउंडेशन एंड फ्रंटियर्स' को थीम चुना गया है.

यह भी पढ़ें- रूस का आरोप- क्रीमिया पर ड्रोन से हमला कर रहा है ब्रिटेन, UK ने किया इनकार 

पीएमओ के मुताबिक, 1 नवंबर को नरेंद्र मोदी राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में पहुंचेंगे, जहां वह स्वतंत्रता संघर्ष के गुमनाम आदिवासी नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी लौटने से पहले गुजरात के पंचमहल जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv