Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Population: बढ़ने के बजाय घटेगी जनसंख्या? अगले 30 सालों में बूढ़ा हो जाएगा भारत

Population of India: संयुक्त राष्ट्र के एक अनुमान के मुताबिक, आने वाले समय में दुनिया की जनसंख्या अचानक से कम होने लगेगी.

article-main

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में भले ही जनसंख्या तेजी से बढ़ रही हो लेकिन 2035 तक जनसंख्या वृद्धि की रफ्तार कम हो जाएगी. भारत में वर्तमान में युवा नागरिकों की संख्या ज्यादा होने की वजह से 2050 तक भारत में बूढ़ों की संख्या सबसे ज्यादा हो जाएगी. यह भी कहा जा रहा है कि 21वीं सदी के आखिर तक दुनिया के ज्यादातर देशों की जनसंख्या घट जाएगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि साल 2054 तक दुनिया की जनसंख्या अपने चरम पर पहुंच जाएगी. उस वक्त दुनिया की कुल जनसंख्या लगभग 8.9 अरब होगी. उसके बाद जनसंख्या घटनी लगेगी और कुछ ही सालों में दुनिया की जनसंख्या कम भी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- Salman Khan को मिली जान से मारने की धमकी, Sidhu Moose Wala की तरह मारने की कही गई बात

भारत में बढ़ जाएगी बूढ़ों की संख्या
वर्तमान में भारत देश में आधे से ज्यादा लोग 40 साल से कम उम्र के हैं. साल 2020 में 10 से 14 साल की उम्र के बच्चों की संख्या सबसे ज़्यादा थी. ऐसे में 2050 तक भारत की आबादी में बूढ़ों की संख्या सबसे ज़्यादा होगी. उस वक्त में भारत में रहने वालों सबसे ज्यादा लोग 40 से 44 साल की उम्र के होंगे. इस सदी के अंत तक भारत की आबादी एक तिहाई तक घट जाएगी. इसके अलावा, उस वक्त देश में सबसे ज्यादा लोग 60 से 64 साल की उम्र के होंगे. 

यह भी पढ़ें- Bill Gates ने क्यों की PM Modi की तारीफ, भारत के लिए कह दी ये बड़ी बात 

संयुक्त राष्ट्र के इस अनुमान के मुताबिक, 21वीं सदी खत्म होते-होते भारत, चीन और जापान जैसे देशों की जनसंख्या में तेजी से गिरावट होगी. साल 2,100 आते-आते भारत की जनसंख्या लगभग 34 प्रतिशत, चीन की 50 प्रतिशत और जापान की जनसंख्या 60 प्रतिशथ कम हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो