Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi in ISRO: Gaganyaan Mission के चारों एस्ट्रोनॉट्स से मिले पीएम मोदी, तीन बड़े प्रोजेक्टस की शुरुआत

Gaganyaan Mission: पीएम मोदी ने कहा की हम सभी आज एक ऐतिहासिक सफर के साक्षी बन रहे हैं. आइए जानते हैं कि उन्होंने और क्या कुछ कहा है...

Latest News
article-main

PM Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के तिरुवनंतपुरम में मौजूद ISRO के सबसे बड़े सेंटर विक्रम साराभाई स्पेस का दौरा किया. पीएम मोदी के साथ केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, राज्य मंत्री मुरलीधरन और इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के उपकरणों को देखा. उन्होंने  गगनयान मिशन के चारों एस्ट्रोनॉट्स से भी मुलाक़ात की. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में बताया कि प्रशांत बालाकृष्णन नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और शुभांशु शुक्ला गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री हैं. पीएम मोदी ने स्पेस सेक्टर को बढ़ावा देने वाली तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया. ये प्रोजेक्ट्स सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा में PSLV एकीकरण सुविधा, महेंद्रगिरि के इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई 'सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा और VSSC तिरुवनंतपुरम में 'ट्राइसोनिक विंड टनल' हैं. इन्हें तैयार करने में करीब 1800 करोड़ रुपये लागत आई है.


ये भी पढ़ें-Instagram इन्फ्लुएंसर अनामिका बिश्नोई की हत्या के बाद गिरफ्तार हुआ पति, क्या है अफेयर की कहानी


गगनयान मिशन पर क्या बोले पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हर कोई हमारे साहसिक अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खड़े होकर तालियां बजाएं. तालियों के साथ ही पीएम ने भारत माता की जय के नारे लगाए. उन्होंने कहा कि हम सभी आज एक ऐतिहासिक सफर के साक्षी बन रहे हैं. अब से कुछ देर पहले देश पहली बार अपने चार गगनयान यात्रियों से परिचित हुआ. ये सिर्फ चार नाम और चार इंसान नहीं हैं, ये 140 करोड़ आकांक्षाओं को स्पेस में ले जाने वाली चार शक्तियां हैं.  40 वर्ष के बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जाने वाला है लेकिन इस बार समय भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है.


ये भी पढ़ें- Sidhu Moosewala का होगा पुनर्जन्म'? पंजाबी सिंगर की मां चरण कौर हैं प्रेग्नेंट, जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान


पीएम मोदी ने जताई खुशी 

गगनयान मिशन को लेकर पीएम मोदी ने खुशी जताई. उन्होंने आगे कहा कि मुझे ये जानकर बहुत अच्छा लगा कि गगनयान में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर उपकरण 'Made in India' है. ये कितना बड़ा संयोग है कि जब भारत दुनिया की टॉप तीन इकोनॉमी बनने के लिए उड़ान भर रहा है, उसी समय भारत का गगनयान भी हमारे अंतरिक्ष सेक्टर को एक नई बुलंदी पर ले जाने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे अंतरिक्ष सेक्टर में महिला शक्ति को बहुत महत्व दिया जा रहा है. चंद्रयान हो या गगनयान, महिला वैज्ञानिकों के बिना ऐसे किसी भी मिशन की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement