Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Patna Sahib Hot Seat: क्या बीजेपी का जलवा रहेगा बरकरार, जानिए क्या हैं यहां के सियासी समीकरण

ये सीट परंपरागत तरीके बीजेपी (BJP) का गढ़ रही है. इसकी गिनती बिहार की हाई प्रोफाइल सीटों में होती है.

Latest News
article-main

रविशंकर प्रसाद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर बिहार (Bihar) में राजनीतिक उठा-पठक अपने चरम पर है. एक तरफ एनडीए (NDA) तो दूसरी तरफ महागठबंधन (Mahagathbandhan) चुनावी मैदान में उतरा हुआ है. इस बीच बिहार की राजधानी पटना में दोनों ही खेमा अपना-अपना दावा ठोक रहा है. राजधानी पटना में लोकसभा की दो सीटें हैं. एक पाटलिपुत्र लोकसभा का क्षेत्र है, और दूसरा है पटना साहिब (Patna Sahib) का लोकसभा क्षेत्र. आज हम पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र की बात करने जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें- BRS नेता के. कविता को नहीं मिली राहत, बेटे की परीक्षा के नाम पर मांगी थी बेल


2019 में क्या रहे थे नतीजे
ये सीट परंपरागत तरीके बीजेपी का गढ़ रही है. इसकी गिनती बिहार की हाई प्रोफाइल सीटों में होती है. साथ ही इसे कायस्थ बाहुल्य सीट भी माना जाता है, आजादी से लेकर अब तक ज्यादातर सांसद इसी वर्ग से रहे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी के बड़े नेता रविशंकर प्रसाद को जीत हासिल हुई थी. रविशंकर प्रसाद को पिछले लोकसभा चुनाव में  61.8% वोट प्राप्त हुए थे. वहीं कांग्रेस ने मैदान में यहां से पूर्व बीजेपी नेता और बॉलीवुड के बड़े स्टार शत्रुघ्न सिन्हा को उतारा था. उन्हें इस चुनाव में 32.9% वोट मिले थे. वो दूसरे नंबर पर रहे थे. इन दोनों नेताओं के अलावा अन्य प्रत्याशियों को बेहद ही कम मत प्राप्त हुए थे. इन उम्मीदवारों को यहां 10 हजार से भी कम वोट मिले थे. इस बार भी बीजेपी ने मौजूदा सांसद रविशंकर प्रसाद को ही प्रत्याशी बनाया है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement