Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं दर्शनम मोगिलैया जिन्हें मोदी सरकार ने दिया था पद्मश्री, अब कर रहे हैं दिहाड़ी मजदूरी

दुर्लभ संगीत वाद्ययंत्र 'किन्नेरा' के आविष्कार के लिए दो साल पहले दर्शनम मोगुलैया को पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. लेकिन अब ऐसी परिस्थिति आ गई है कि उन्हें मजदूरी करके जीवन यापन करना पड़ रहा है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दुर्लभ संगीत वाद्ययंत्र 'किन्नेरा' के आविष्कार के लिए दो साल पहले पद्मश्री से सम्मानित दर्शनम मोगिलैया आजकल सुर्खियों में हैं. उन्हें राष्ट्रपति के हाथों से पद्मश्री मिला था. सम्मानित होने के बाद उन्हें राज्य में भी खूब सम्मान मिला. सम्मान मिलने के बाद वह कई दिनों तक सोशल मीडिया पर छाए रहे, लेकिन कुछ समय बाद सब उन्हें भील गए. आज पद्मश्री से सम्मानित यह कलाकार मजदूरी कर रहा है.

कौन हैं दर्शनम मोगिलैया?
दर्शनम मोगिलैया का जन्म 1951 तेलंगाना में हुआ था. दर्शनम मोगिलैया को किन्नरा मोगुलैया के नाम से भी जाना जाता है. वह भारतीय राज्य तेलंगाना के एक कलाकार हैं और किन्नरा नाम से जाने जाने वाले आदिवासी संगीत वाद्ययंत्र के कुछ जीवित कलाकारों में से एक हैं. गांव में वह एक दलित परिवार से आते हैं. पढ़ाई न करने की वजह से उन्हें कोई नौकरी भी नहीं मिली. अब वह हैदराबाद में मजदूरी करके जीवन यापन कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- तिहाड़ जेल में खाने को लेकर कैदियों के बीच खूनी खेल, एक की हुई मौत


दरअसल, दर्शनम मोगिलैया को तेलंगाना सरकार से पुरस्कार 1 करोड़ रुपये की नकद राशि मिली थी. लेकिन वो राशि पारिवारिक जरूरतों पर खर्च हो गई. उनके 9 बच्चे हैं. उन्होंने बताया कि उनके बेटे को दौरे पड़ते हैं. दवाओं के लिए उन्हें हर महीने कम से कम 7,000 रुपये की जरूरत पड़ती थी. उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी का चार साल पहले ही निधन हो गया था. बच्चों की शादी और इलाज में पैसे खत्म हो गए. इसी वजह से अब उन्हें मजदूरी करके अपना जीवन यापन करना पड़ रहा है. 

मासिक मानदेय भी हुआ बंद
कलाकार ने बताया कि राज्य सरकार से स्वीकृत 10,000 रुपये मासिक मानदेय भी हाल ही में बंद कर दिया गया. उन्हें नहीं पता कि ऐसा क्यों हुआ. इसके साथ ही राज्य सरकार ने हैदराबाद के पास रंगारेड्डी जिले में कलाकार के लिए 600 वर्ग गज का प्लॉट देने की भी घोषणा की थी. लेकिन अभी तक उन्हें वह प्लॉट नहीं मिला है.  

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement