Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajya Sabha Election में क्रॉस वोटिंग के बाद गिर जाएगी हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार? समझें क्या हुआ

Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा चुनाव में हुए क्रॉस वोटिंग की चर्चाओं के बाद अब आशंका जताई जा रही है कि हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार गिर भी सकती है.

Latest News
article-main

Sukhwinder Singh Sukhu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राज्यसभा चुनाव के लिए 3 राज्यों की कुल 15 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. हर राज्य से क्रॉस वोटिंग की खबर सामने आ रही है. हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर हो रहे चुनाव के दौरान हुई क्रॉस पोस्टिंग के बाद अब राज्य की कांग्रेस सरकार पर भी खतरा मंडराने लगा है. आशंका जताई जा रही है कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) के बजाय भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार को वोट देने वाले कांग्रेस विधायक अगर बगावत कर देते हैं तो सुखविंदर सिंह सुक्खू की अगुवाई वाली सरकार गिर भी सकती है.

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के सुधीर शर्मा, राजेंद्र राणा, चैतन्य शर्मा, रवि ठाकुर, देवेंद्र कुमार भुट्टो, इंदरदत लखनपाल के अलावा तीन निर्दलीय विधायकों के एल ठाकुर, होशियार सिंह और आशीष शर्मा ने बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन को वोट दिया है. इस बारे में हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है, "हमारे पास 40 विधायक हैं, अगर कोई बिका नहीं होगा तो सारे 40 वोट कांग्रेस उम्मीदवार को मिलेंगे."


यह भी पढ़ें- Gaganyaan Mission के चारों एस्ट्रोनॉट्स से मिले पीएम मोदी, तीन बड़े प्रोजेक्टस की शुरुआत


क्या है विधानसभा का गणित?
हिमाचल प्रदेश में विधायकों की कुल संख्या 68 है. इसमें से 40 विधायक कांग्रेस के, 25 बीजेपी के और तीन निर्दलीय हैं. चुनाव जीतने के लिए 35 वोटों की जरूरत है. ऐसे में अगर कांग्रेस के विधायक साथ रहते तो हिमाचल प्रदेश का चुनाव जीतना तय था. हालांकि, अब 9 से 10 विधायकों के क्रॉस पोस्टिंग की चर्चाएं हैं. ऐसे में अभिषेक मनु सिंघवी का चुनाव जीतना मुश्किल लग रहा है.

यह भी पढ़ें- SP के सांसद Shafiqur Rahman Barq का निधन, सपा ने दिया था लोकसभा का टिकट

अब बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का इस्तीफा भी मांगना शुरू कर दिया है. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रतिभा सिंह ने भी कहा था कि विधायक नाराज हैं. बता दें कि चुनाव नतीदों के बाद खुद प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री पद की रेस में थीं. हालांकि, आखिर में कांग्रेस हाई कमान ने सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर मोहर लगाई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement