Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Throat Infection Remedy: गले में खराश और सूजन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाकर देखें ये आसान नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Throat Infection Remedy: अगर आप गले में खराश या सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है...

Latest News
article-main

खराश का घरेलू इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर मौसम में बदलाव के कारण खांसी, बुखार, पेट में दर्द और गले में दर्द और खराश की समस्या होना आम है. इसके अलावा फ्रिज का ठंडा पानी पीने से भी गले में खराश  (Throat Infection) और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में लोग खराश की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन कई बार इनका उतना असर नहीं दिखता जितना की हम उम्मीद करते हैं. 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों (Throat Infection Remedy) के बारे में बता रहे हैं जो गले की खराश को खत्म करने में दवा का काम करते हैं. ये उपाय बहुत ही आसान और असरदार माने गए हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

स्टीम लें  
अगर आपको गले में खराश की समस्या हो गई है तो आप स्टीम की मदद ले सकते हैं. इसके लिए सादे पानी को उबालकर उसकी भाप को नाक और मुंह से अंदर खींचें. खुद को स्टीमर के साथ कंबल या तौलिए से ढक लें. बता दें कि इस स्थिति में स्टीम ज्यादा असरदार तरीके से काम करता है.  हालांकि कई लोग इसमें कोई दवा या बाम मिला देते हैं, लेकिन आपको इसकी जरूरत नहीं है. 


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


सही काढ़ बनाकर पिएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी के मौसम में सर्दी वाला काढ़ा पीने से फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है, इससे पेट में गर्मी बढ़ सकती है. इसलिए आपको गर्मी के हिसाब से काढ़ा तैयार करना चाहिए. इसके लिए तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, दालचीनी सभी को 1-1 चम्मच मिलाकर 1 लीटर पानी में रात में छोड़ दें और फिर सुबह बिना गर्म किए इसे पिएं.  

इन बातों का रखें ध्यान

- इस मौसम में धूप से आने के तुरंत बाद AC या कूलर में न बैठें और अगर AC में रहना मजबूरी हो तो इसका टेम्परेचर 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रखें 

- इसके अलावा गर्मियों में आइसक्रीम खाने या कोल्ड ड्रिंक पीने से गला खराब हो सकता है, ऐसे में ठंडी चीज़ों को खाना अवॉयड करें. 

- साथ ही एक गिलास गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच नमक मिलाकर दिन में दो बार सुबह-शाम गरारे जरूर करें और इस मौसम में बासी खाना न खाएं, ताजा और गर्म खाना ही खाएं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement