Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes, कोलेस्ट्रॉल समेत इन समस्याओं को दूर रखती है जुकिनी, वजन भी रहता है कंट्रोल

Zucchini Benefits: जुकिनी की सब्जी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है, इसके सेवन से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल समेत अन्य कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं...

Latest News
article-main

जुकिनी के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फल और सब्जियां कोई भी हो सेहत के लिए फायदेमंद ही होती हैं, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करने की सलाह देते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसके सेवन से डायबिटीज (Diabetes) और कोलेस्ट्रॉल समेत अन्य कई समस्याएं दूर होती हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं  जुकिनी (Zucchini Benefits) के सब्जी के बारे में. यह सब्जी खीरे या तोरई से मिलती जुलती दिखाई देती है. आइए जानते हैं इसके फायदे क्या हैं...

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए जुकिनी की सब्जी किसी औषधि से कम नहीं है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का भी ये अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में इस सब्जी को जरूर शामिल करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: गठिया के हैं मरीज तो इन फूड्स को बना लें डाइट का हिस्सा, दर्द और सूजन से मिलेगी राहत


कोलेस्ट्रॉल करता है कम

जुकिनी बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, आयुर्वेद के अनुसार रोजाना के आहार में इसे शामिल करके आप शरीर की नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

पाचन रखे दुरुस्त

गैस, एसिडिटी या अपच की समस्या में भी ये सब्जी फायदेमंद हो सकती है, दरअसल इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. इतना ही नहीं यह पानी से भरपूर होता है, जो मल को मुलायम करता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है. 

बढ़ती है आंखों की रोशनी

जुकिनी बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और सी भरपूर होती है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाती है. इसके अलावा इसमें मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट रेटिना हेल्दी रखता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसमें कई अन्य न्यूट्रिएंट्स मौजूद पाए जाते हैं.

 


यह भी पढ़ें: Blood Sugar समेत इन समस्याओं में फायदेमंद हैं मिलेट्स, ब्रेकफास्ट से डिनर तक में ऐसे करें शामिल


वजन घटाए

जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए जुकिनी फायदेमंद साबित हो सकती है. बता दें कि फाइबर से रिच होने के चलते इसके सेवन से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और इससे आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे वजन भी घटने लगता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement