Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sore Throat Remedy: बदलते मौसम में वायरल और सर्दी-जुकाम से बचना है तो जरूर खाएं ये 4 जड़ी-बूटियां

Best Herbs to Boost Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बूस्ट करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं, इसके लिए कई आयुर्वदिक हर्ब्स बेहद काम के हैं.

Latest News
Sore Throat Remedy: बदलते मौसम में वायरल और सर्दी-जुकाम से बचना है तो जरूर खाएं ये 4 जड़ी-बूटियां

Sore Throat-Cough Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मौसमी बदलावों में बुखार, सर्दी, खांसी और गले में खराश जैसी बीमारियां तेजी से हो रही है. सीने में जकड़न और कफ बनने की समस्या बताता है की आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. इसलिए इस समय सेहत को थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है.

मजबूत इम्यून सिस्टम से कई तरह के संक्रमण और गंभीर बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हर्बल सामग्री का संयोजन. आज आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे जो इम्यूनिटी बढ़ाने और संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करती हैं.

अश्वगंधा - अश्वगंधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली एक बहुत लोकप्रिय जड़ी बूटी है. अश्वगंधा का उपयोग सदियों से लोगों के लिए कई लाभों के लिए किया जाता रहा है. इसमें एंटी-वायरल गुण होते हैं, जिसके कारण यह हमें विभिन्न वायरल संक्रमणों से बचा सकता है. रात को दूध में थोड़ी सी चीनी और अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पिएं.

अश्वगंधा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ सूजन, तनाव और उम्र संबंधी समस्याओं को भी कम करता है. इस जड़ी बूटी में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. लेकिन डॉक्टर की सलाह से जरूर खाएं.

सोंठ - सोंठ के जीवाणुरोधी गुण हमें जीवाणु संक्रमण से बचाते हैं. इसमें विटामिन ए, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम और जिंक भी होता है. ये सभी गुण मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं.

इसके अलावा, सूखे अर्क में जिंजरोल्स और शोगोल्स नामक यौगिक विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस से लड़ सकते हैं.

अर्जुन वृक्ष की छाल - अर्जुन वृक्ष की छाल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. यह पेड़ कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर सकता है. अर्जुन की छाल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, जस्ता, पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं, जो प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इससे वायरल संक्रमण के लक्षण जैसे सर्दी, बुखार, बदन दर्द और संक्रमण भी दूर हो जाते हैं.

हल्दी - हल्दी में कई औषधीय गुण भी हैं. अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन यौगिक में सूजन-रोधी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके अलावा करक्यूमिन में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जिसके कारण यह विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस से लड़ सकता है. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे हमारा शरीर किसी भी बीमारी से लड़ सकता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement