Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Phobia Symptoms: ये 8 लक्षण बताते हैं आप इस फोबिया के हैं शिकार, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Phobia Symptoms: अगर किसी को किसी एक चीज से सालों-साल डर लगता रहता है और समय के साथ वह कम भी नहीं होता है तो यह समस्या गंभीर फोबिया का लक्षण हो सकता है.

Phobia Symptoms: ये 8 लक्षण बताते हैं आप इस फोबिया के हैं शिकार, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

ये 8 लक्षण बताते हैं आप इस फोबिया के हैं शिकार, भूलकर भी न करें नजरअंदाज 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हर वइंसान को किसी न किसी चीज़ या बात से डर जरूर  लगता है. जैसे किसी को ऊंचाई से डर लगता है, किसी को गहरे पानी से या जानवरों से. डर लगना आम है, (Phobia Symptoms) लेकिन अगर डर मन की गहराई में बैठ जाए तो व्यक्ति के लिए गंभीर समस्या खड़ी हो सकती है. बता दें कि फोबिया अधिकतर हमारे मन का वहम होता है और कई (Mental Health) बार समय के साथ कम या खुद ही ठीक होने लगता है. लेकिन अगर किसी को किसी एक चीज़ से सालों-साल डर लगता रहता है और समय के साथ वह कम भी नहीं होता है, तो फिर यह चिंता (Phobia) का विषय है और ऐसी स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को मनोवैज्ञानिक से सलाह लेना (Mental Sick) ज़रूरी हो जाता है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि यह फोबिया कितने प्रकार का (Social Anxiety Disorder) होता है और इसके लक्षण क्या नजर आते हैं...

क्या है फोबिया होने के कारण 

कई बार किसी व्यक्ति के साथ कुछ ऐसा घटित होता है जो उसके मन में हमेशा के लिए डर पैदा कर देता है. इसके अलावा किसी भी परिस्थिति की वजह से फोबिया हो सकता है. वहीं बच्चों की अगर हम बात करें तो जो बच्चे दिमागी परेशानी या एंग्जायटी डिसऑर्डर से पीड़ित होते हैं और समय के साथ-साथ उनके अंदर फोबिया होने का डर अधिक हो जाता है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति बहुत समय से बीमार चल रहा हो तो उनको भी फोबिया होने की संभावना अधिक रहता है. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को ट्रॉमेटिक इंजरी है तो उनमें भी फोबिया के लक्षण देखने को मिल सकते हैं. 

यूरिक एसिड और जोड़ों की जकड़न को दूर करेंगे ये 6 जूस, आर्थराइटिस का दर्द होगा कम

फोबिया के लक्षण
 

  • जरुरत से अधिक पसीना आना 
  • हर समय चक्कर आते रहना.
  • घबराहट का एहसास होना.
  • सीने में दर्द होना या फिर हल्कापन महसूस होना.
  • हांथ -पैर में कंपन होते रहना.
  • हाई ब्लड प्रेशर रहना.
  • जरूरत से ज्यादा गुस्सा आना.
  • सांस लेने में दिक्कत महसूस होना. 

फोबिया के प्रकार

अमेरिकन साईकेट्रिक एसोसिएशन के मुताबिक फोबिया के प्रकार लगभग 100 से ज्यादा प्रकार पाए गए हैं. लेकिन ये 4 फोबिया अधिकतर लोगों में देखने को मिलता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

सोशल फोबिया

बता दें कि इस फोबिया में लोगों को भीड़ में रहने से, लोगों से मिलने में और उनसे बातचीत करने या अपनी बात रखने में डर लगता है. ऐसे व्यक्ति अपने आप को खुद तक सीमित कर लेते हैं और इतना डरने लगता है कि व्यक्ति कमरे में कैद हो कर रह जाता है. इसके अलावा सोशल फोबिया से पीड़ित व्यक्ति हीन भावना का शिकार होते चले जाते हैं. बता दें कि सोशल फोबिया को सोशल एंग्जायटी डिसऑर्डर के नाम से भी जाना जाता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए जहर हैं सफेद रंग की ये 5 चीजें, डाइट से तुरंत करें बाहर

एगोरोफोबिया

एगोरोफोबिया इस फोबिया में व्यक्ति को भीड़-भाड़ से डर लगने लगता है और उसको ज्यादा लोगों में घुटन महसूस होती है. इसके अलावा व्यक्ति कहीं बाहर जाना पसंद नहीं करता है. 

ग्लासोफोबिया

जिन व्यक्तियों में ग्लासोफोबिया पाया जाता है वे लोगों, समूहों या ऑडियंस के बीच अपनी बात को सही ढंग से नहीं रख पाते हैं और इस फोबिया में व्यक्ति के हाव- भाव, रंग- रूप भीड़ के जाने बाद बदलते हैं. 

एक्रोफोबिया

एक्रोफोबिया में व्यक्ति को उंचाई से बहुत डर लगता है और इस फोबिया से पीड़ित व्यक्ति जब भी किसी ब्रिज,पहाड़, या ऊंची इमारत में जाता है तो उसे अत्यधिक घबराहट होने लगती है. ऐसे में व्यक्ति को लगने लगता है कि वो नीचे गिर सकता है. इस स्तिथि में बहुत पसीना आना सामान्य बात होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement