Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए जहर हैं सफेद रंग की ये 5 चीजें, डाइट से तुरंत करें बाहर

Diabetes Diet Remedy: डायबिटीज के मरीजों को इन सफेद रंग की चीजों को भूलकर भी हाथ नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ये चीजें शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देती हैं.

article-main

डायबिटीज मरीजों के लिए जहर हैं सफेद रंग की ये 5 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका कोई शर्तिया इलाज नहीं हैं. इसे केवल लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव कर कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि शरीर में इन्सुलिन *Diabetes Diet)  हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है और डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण भी हो सकता है. इसलिए डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट का खास ख्याल रखना, क्योंकि आप अपनी डाइट को हेल्दी रख के डायबिटीज (Diabetes Remedy) को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को इन सफेद रंग की चीजों को भूलकर भी हाथ नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ये चीजें शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देती हैं. इतना ही नहीं इन सफेद फूड को खाने से (White Foods To Avoid) मोटापा भी तेजी से बढ़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

डायबिटीज और मोटापा रखना है दूर तो इन 5 चीजों को न लगाएं हाथ (Unhealthy White Foods)

चीनी

डायबिटीज और मोटापा दूर रखना है तो सबसे पहले चीनी को डाइट से आउट कर दें. क्योंकि इन सफेद चीजों में चीनी सबसे ज्यादा हानिकारक है. खासतौर से रिफाइंड शुगर डायबिटीज मरीजों के लिए जहर का काम करती है. दरअसल जो लोग एक्सरसाइज या कोई वर्कआउट नहीं करते हैं उनके शरीर में ये शुगर फैट के रूप में जमा होने लगता है और इस फैट के बढ़ने पर डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ता है और मोटापे की समस्या पैदा होती है. 

मैदा

इसके अलावा डायबिटीज के मरीज को अनाज भी सोच-समझकर खाना चाहिए और खाने से मैदा और उससे बनी चीजें आउट कर देनी चाहिए. क्योंकि इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है. बता दें कि मैदा में स्टार्च काफी ज्यादा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है. जिसके कारण ये डायबिटीज मरीजों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह साबित होता है. 

ब्रेड और पास्ता

डायबिटीज के मरीजों को सफेद ब्रेड और पास्ता जैसी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा पिज्जा, बर्गर और कोल्ड ड्रिंक को डाइट से बाहर कर दें. क्योंकि ये साभी चीजें डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक होती हैं. 

चावल

हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज के मरीज को चावल खाने से मना करते हैं, क्योंकि चावल में स्टार्च काफी ज्यादा होता है और राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है. इसलिए खासतौर से टाइप 2 डायबिटीज के मरीज को सफेद चावल खाने से बचना चाहिए. आप सफेद चावल की जगह थोड़ी मात्रा में ब्राउन चावल खा सकते हैं. 

आलू

इसके अलावा डायबिटीज के मरीज को आलू का सेवन कम से कम करना चाहिए. क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, प्रोटीन और फैट होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी हाई होता है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement