Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Right Time To Eat Food: सद्‌गुरु से जानिए खाने का सही नियम, 90 फीसदी बीमारियां रहेंगी दूर

Right Time To Eat Food: सद्गुरु के अनुसार, हेल्दी रहने के लिए एक खाने से दूसरे खाने के बीच 8 घंटे का अंतर रखना चाहिए. वहीं अगर आप हर खाने के बीच 8 घंटे का डिस्टेंस रखेंगे तो आपकी आधे से ज्यादा समस्याएं दूर हो जाएंगी...

Right Time To Eat Food: सद्‌गुरु से जानिए खाने का सही नियम, 90 फीसदी बीमारियां रहेंगी दूर

सद्‌गुरु से जानिए खाने का सही नियम, 90 फीसदी बीमारियां रहेंगी दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और फिजिकल (Health Tips) एक्टिविटी की कमी के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों का चपेट में आ रहे हैं, जिनमें से डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल और हाई बीपी जैसी बीमारियां आम हैं. ऐसे में लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों में सुधार कर ऐसी कई बीमारियों (Right Time To Eat Food) से निपटा जा सकता है. सद्गुरु जग्गी वासुदेव के मुताबिक, डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करना चाहिए, जिसमें सभी जरूरी विटामिन, मिनरल्स और बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद हो. साथ ही खाने की आदतों का खास ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, कई लोगों को हर वक्त खाने की आदत रहती है और पेट भरा होने के बावजूद लोग (Sadhguru Jaggi Vasudev) कुछ ना कुछ खाने की तैयारी में लगे रहते हैं. ऐसी कई आदते हैं, जिनके कारण लोग अपनी सेहत बिगाड़ लेते हैं...

बीमारियों को दूर रखने के लिए क्या करें

सद्गुरु कहते हैं कि अच्छी सेहत के लिए पेट का खाली रखना बहुत ही जरूरी, लेकिन ज्यादा खाकर लोग अपनी सेहत बिगाड़ लेते हैं. सद्गुरु के मुताबिक खाना अगर सही समय पर और सही अंतराल में खाया जाए तो बॉडी को उसका फायदा होता है. क्योंकि सही अंतराल पर सही भोजन करने से 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि खाने का सही समय क्या है जिसे अपना कर हम बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं.

बढ़ा हुआ शुगर शरीर के इस अंग को कर देता है डैमेज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय 

हेल्दी रहने के लिए कितना खाना है जरूरी
 
बॉडी और दिमाग तभी अच्छे से काम करता है जब आपका पेट खाली हो. ऐसे में हेल्दी रहना है तो आप इस तरह से खाएं कि आपका पेट दो से ढाई घंटे में पूरी तरह खाली हो जाए. क्योंकि शरीर में कोई भी सुधार और शुद्धि तब होती है जब आपका पेट खाली हो. इसके अलावा ज्यादा खाने से कोशिकाओं के स्तर पर शुद्धि नहीं होती है. ज्यादा खाने से बॉडी में ज्यादा परेशानियां होती है और ज्यादा खाने से आलस आता है. इसके अलावा कुछ लोग खा-खाकर बॉडी के सिस्टम को खराब कर देते हैं और उनकी बॉडी परेशानी बन जाती है. 

सद्गुरु के कहते हैं कि अक्सर लोगों को ये सलाह दी जाती है कि बॉडी की कमजोरी को दूर करने के लिए ज्यादा खाएं. लेकिन ज्यादा खाने से आपकी बॉडी बीमार होती है. आप 12 घंटे तक भूखे रहकर भी तंदरुस्त रह सकते हैं. ऐसे में 12 घंटे खाली पेट रहने से आपको कोई बीमारी नहीं होगी. बता दें कि बॉडी में हर समय कोई ना कोई बीमारी रहने का मतलब है कि आपकी बॉडी बीमार है. 

खून की कमी से डिहाइड्रेशन तक, प्रेगनेंसी में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा ये सस्ता फल

क्या है खाना खाने का सही समय

सद्गुरु के अनुसार, बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक खाने से दूसरे खाने के बीच 8 घंटे का अंतर रखें और अगर आप हर खाने के बीच 8 घंटे का डिस्टेंस रखेंगे तो आपकी आधे से ज्यादा समस्याएं दूर हो जाएंगी. इसके अलावा आप खाने के समय का ध्यान रखकर और योग अभ्यास करके सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement