Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes से Thyroid तक, इन बीमारियों में फायदेमंद है किचन में रखी ये चीज, डाइट में करें शामिल

Kalonji Seeds Benefits: आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि कलौंजी के फायदे क्या हैं और इससे किन समस्याओं से निजात मिलता है...

article-main

Health benefits of kalonji

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कलौंजी (Kalonji) न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि कई आयुर्वेदिक उपचार और दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल में किया जाता है.  दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स के आलावा और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के साथ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. इतना ही नहीं, कलौंजी बालों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होती है. यही वजह है कि कई सारे गुणों से भरपूर कलौंजी के बहुत सारे स्वास्थय वर्धक फायदे हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि कलौंजी के फायदे क्या हैं और इससे किन समस्याओं से निजात मिलता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

डायबिटीज में है फायदेमंद (Diabetes)

आयुर्वेद के अनुसार, कलौंजी में मौजूद कई पोषक तत्व हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते है और इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


स्किन के लिए फायदेमंद (For Skin)

वहीं कलौंजी में मौजूद एंटीबैक्टिरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल गुण स्किन हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और यह स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने में मददगार होती है. इतना ही नहीं यह सोरोसिस और मुहांसे से छुटकारा दिलाती है और विटिलिगो की समस्या को भी कम करती है. 

वेट लॉस में है मददगार (Weight Loss)

इसके अलावा कलौंजी डाईट्री फाइबर से युक्त होने और ऐंटीऑक्सीडेंट और ऐंटीइनफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर होने की वजह से वेट लॉस में भी मदद करती है. ऐसे में अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन जरूर करें. 

थायरॉइड से दिलाए आराम (Thyroid)

बता दें कि यह मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है और अगर किसी भी प्रकार की समस्या की वजह से थायरॉइड हार्मोन असंतुलित हो जाता है और थायरॉइड की समस्या हो जाती है तो यह इससे भी राहत दिलाता है. ऐसे में कलौंजी को अपनी डाइट प्लान में जरुर शामिल करें.

एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज से है भरपूर (Anti Cancer)

इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कलौंजी हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करती है, इतना ही नहीं यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement