Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Kidney Stone के शुरुआती लक्षण, दिखते ही कराएं जांच

आजकल खराब जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी के कारण किडनी की पथरी की समस्या का जोखिम बढ़ रहा है, ऐसे में इसके शुरूआती लक्षणों के बारे में जान लेना जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Kidney Stone के शुरुआती लक्षण, दिखते ही कराएं जांच

kidney stone symptoms 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों को किडनी-लिवर (Kidney Liver) से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं में से एक है किडनी में पथरी की समस्या. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी में पथरी की समस्या (Kidney Stone) पानी की कमी, ज्यादा नमक का सेवन, वेस्ट प्रोडक्ट के ज्यादा बढ़ने पर या फिर एस्ट्रोजन के बढ़ने की वजह हो सकता है (Kidney Stone Causes). ऐसी स्थिति में भूलकर भी इसके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो किडनी में पथरी के संकेत हो सकते हैं... 

जानें क्या हैं किडनी में पथरी के शुरुआती लक्षण (Kidney Stone Early Symptoms)

  • दर्द के साथ वोमिटिंग की समस्या
  • पेशाब से खून आने की समस्या
  • पेशाब करने में परेशानी
  • बुखार या फिर ठंड लगने की समस्या
  • पेशाब से स्मेल या झाग आना

यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


कैसे पाएं किडनी की पथरी से आराम (Kidney Stone Treatment)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी स्टोन का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि पथरी कितनी बड़ी है और कितनी संख्या में है. ऐसी स्थिति में कुछ लोगों को पथरी को बाहर निकालने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे पेशाब के रास्ते छोटी पथरी निकल जाती है, वहीं आकार बढ़ने पर सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आहार पर ध्यान देने के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें तो इस समस्या से बचाव किया जा सकता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


किडनी स्टोन से कैसे करें बचाव? (Kidney Stone Prevention Tips)

आयुर्वेद के अनुसार, शरीर को हाइड्रेटेड रखने, संतुलित आहार, पर्याप्त कैल्शियम, फल और सब्जियों का सेवन करने से इस समस्या से बचा जा सकता है. इसके अलावा किडनी में पथरी से बचाव के लिए पालक को अच्छी तरह से धोकर और पकाकर खाएं, साथ ही पानी की स्वच्छता का ध्यान रखें. इसके अलावा साइट्रिक फलों के अधिक सेवन, मैग्नीशियम वाली चीजों के अधिक सेवन से भी इसमें लाभ मिल सकता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement