Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक नसों को खोलेंगे ये 5 ड्रिंक्स, तेजी से कम होगा Bad Cholesterol Level

Drinks To Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसके कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

Latest News
कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक नसों को खोलेंगे ये 5 ड्रिंक्स, तेजी से कम होगा Bad Cholesterol Level

Drinks To Lower Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लाइफस्टाइल की बुरी आदतों के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Cholesterol) हो जाती है. बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के कारण दिल की बीमारियों का खतरा हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जमा (Reduce Cholesterol Quickly) हो जाता है. जिसके कारण नसे ब्लॉक हो जाती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और हाई बीपी, हार्ट अटैक समेत कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों (Drinks To Lower Cholesterol) को अपना सकते हैं. आप इन ड्रिंक को पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ड्रिंक्स (Drinks That Lower Bad Cholesterol)
ओट्स ड्रिंक

ओट्स में बीटा ग्लूटन होता है यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है. ओट्स की ड्रिंक बनाकर पीने से नसों में मौजूद ब्लॉकेज दूर कर सकते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर एक गिलास ओट्स ड्रिंक पीनी चाहिए.

टमाटर का जूस
टमाटर का जूस पीना कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अच्छा होता है. टमाटर में लाइकोपीन होते हैं जो नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. टमाटर में विटामिन सी भी होता है जो स्किन के लिए अच्छा होता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

ब्लड शुगर का बढ़ना और कम होना दोनों है खतरनाक, इन लक्षणों से करें लो ब्लड शुगर की पहचान

बेरीज स्मूदी
बेरीज में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में मददगार होते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप डाइट में ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरी की स्मूदी शामिल कर सकते हैं. आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए.

ग्रीन टी
हार्ट हेल्थ के लिए और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ग्रीन टी पीना भी अच्छा होता है. ग्रीन टी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है यह वेट लॉस के लिए भी अच्छी होती है. रोजाना ग्रीन टी पीने से दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

नींबू का पानी
बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए नींबू का पानी भी अच्छा होता है. नींबू के रस में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है जो ब्लड वेसेल्स को साफ करता है. नींबू पानी का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement