Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Control Diabetes: आज ही सुधारें ये आदतें वरना दवा और डाइट भी नहीं कर पाएगी डायबिटीज को कंट्रोल

How to Control Diabetes and Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनके चलते उनकी डायबिटीज कंट्रोल से बाहर हो जाती है. आज हम आपको उन आदतों के बारें में बताएंगे जिनको आपने समय रहते नहीं सुधारा तो आपकी डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कभी भी कंट्रोल नहीं होगा.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज संभव नहीं है इसको केवल और केवल बेहतर डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज की बीमारी जेनिटकली ट्रांसफर भी हो सकती है पर अधिकतर मामलों में आपकी बगड़ी हुई लाइफस्टाइल और ओवर और अनबैलेंस्ड डाइट के कारण ही यह आपको पकड़ती है. अगर आपको भी डायबिटीज ने जकड़ लिया है तो आपको आज ही अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है. अगर आपने अपनी  लाइफस्टाइल में सुधार नहीं किया तो भले ही कितनी दवाएं खा ले, इंसुलिन के इंजेक्शन ले लीजिए, डाइट प्लान या एक्सरसाइज तक भी कर लें लेकिन आपकी डायबिटीज कंट्रोल नहीं होगी. यदि आप शुगर के मरीज हैं तो आपको अपनी रोजाना की दिनचर्या और इटिंग हैबिट्स पर ध्यान देने की जरूरत है. अक्सर ऐसा देखा गया है कि मधुमेह के काफी पेशेंट अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे डायबिटीज कंट्रोल नहीं हो पाती हैं. आइए जानते हैं वो  ऐसी कौन-सी आदतें हैं जिनमें आपको सुधार लाने की जरूरत है. 

 हेवी डिनर की आदत
आज के व्यस्त जीवनशैली के कारण अक्सर बहुत से लोग बहुत दिन में ठीक से खाना नहीं खा पाते.  इसके चलते वे सभी लोग रात में देर से हेवी डिनर करते हैं. दरअसल रात का समय सोने का होता जिससे सभी शारिरीक अंगों को भी आराम की आवश्यकता होती है. ऐसे में रात को हेवी डिनर करने से पाचन तंत्र पर जोर पड़ता है और पाचन क्रिया ठीक से नहीं हो पाती. इस वजह से  शरीर को भी जरूरत के अनुसार पर्याप्त पोषण तत्व नहीं मिल पाते और शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है.

रोजाना दही का सेवन
इस बात में कोई शक नहीं है कि दही एक हेल्दी प्रोबायोटिक फूड है. अगर आप  प्रतिदिन दही का सेवन कर रहे हैं, तो संभल जाइए क्योंकि ऐसा करके आप खुद की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना दही के सेवन करने से आपको वजन बढ़ना, सूजन और मेटाबॉलिज्म के खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं जो किसी भी डायबिटीज मरीज के लिए सही बात नहीं है.

ओवर इटिंग की आदत
इंसान अपनी इंद्रियों के आगे अक्सर हार जाता है. जहां उसे अच्छा खाना दिखाई देता है और उसकी सुगंध को महसूस करते ही वो उसके पीछे दौड़ा चला जाता है. अपने पसंदीदा खाने को देखकर लोग अक्सर भूख से ज्यादा खा लेते हैं लेकिन ये आदत अच्छी नहीं है. डायबिटीज मरीज हो या कोई और ओवर इटिंग के हमेशा नुकसान होते हैं. यह सिर्फ ना कैलोरी बढ़ाता है बल्कि आपके शरीर में जरूरत से अधिक चर्बी और कॉलेस्ट्रोल को भी बढ़ाता है. ओवर इटिंग से आपका डाइजेशन सिस्टम भी खराब होता है. इसलिए हमेशा ध्यान दें कि जितनी भूख हो उससे हमेशा थोड़ा कम ही खाएं. एक बार में सारा खाना खाने के बजाए 1- 2 घंटे के अंतराल पर खाएं. इससे वह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा.

डाइट को फॉलो ना करना 
डायबिटीज पेशेंट को हमेशा एक डाइट दी जाती है कि उन्हें कब, क्या और कितना खाना है जिससे उनके शरीर में सभी पोषक तत्व बने रहें साथ ही ब्लड शुगर और डायबिटीज कंट्रोल में रहें. अक्सर ये देखा गया है कि बहुत ही कम लोग पूरी तरह से डाइट पर टिके रहते हैं या उन्हें फॉलो कर पाते हैं. ऐसे में डायबिटीज का आउट ऑफ कंट्रोल हो जाना आम बात है, जरूरी है कि आप अपनी डाइट को अच्छे से फॉलो करें.


​आप डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें​?

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement