Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spices For Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर कर देंगे ये 5 मसाले, जानें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

बैड कोलेस्ट्रॉल आपके दिल पर खतरा बढ़ा देता है. इसका हाई जानलेवा साबित होता है. अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल हाई तो इन मसालों का सेवन शुरू कर दें. इसे कोलेस्ट्रॉल कुछ ही दिन में काबू हो जाएगा. 

Latest News
Spices For Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर कर देंगे ये 5 मसाले, जानें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान शरीर को बीमारियों का घर बना रहा है. यह नसों में गंदा वसा भरने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर देता है. इसकी वजह से ही ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है. वहीं इसे बचने के लिए गुड कोलेस्ट्रोल को बॉडी में बूस्ट करना बेहद जरूरी है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने के साथ ही इसके लेवल को धीरे धीरे कम कर देता है. इसी से बीपी से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता. अगर आपका भी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल को दवाई के अलावा किचन में रखें मसालों से भी कंट्रोल किया जा सकता है. यह मसाले नसों को ब्लॉक करने वाले गंदे वसा को बाहर करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. इसका लेवल बढ़ने से नसों से लेकर दिल तक हेल्दी रहता है. ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. आइए जानते हैं किन मसालों की मदद से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल...

Fruits Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फल, चली जाती है आंखों की रोशनी

हल्दी और काली मिर्च​

खाने में स्वाद घोलने वाले हल्दी और काली मिर्च सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. हल्दी बिना सब्जी के अधूरी है. इसी तरह हल्दी बिना आयुर्वेद में शामिल कई दवाईयां अधूरी मानी जाती है. इसमें मौजूद तत्व नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देते हैं. हल्दी और काली मिर्च का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है. इनमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट, करक्यूमिन जैसे तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद कारगर साबित होते हैं. 

काली​ मिर्च

अकेले काली मिर्च का सेवन करना भी लाभकारी है. इसकी वजह काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही पिपेरिन तत्व पाया जाता है. यह नसों में वसा के रूप में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर कर देता है. नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करने से आर्टरीज में जमा गंदा फैट बाहर हो जाता है. इसे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है और खून का दौरा भी सही बना रहता है. 

Surya Grahan 2023: पितृपक्ष की इस तिथि में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल से लेकर ग्रहण की अवधि और असर
 

धनिया के बीज

धनिया के बीजों में मिलने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्राूल का सफाया कर सकते हैं. इसके लिए धनिया के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही इस पानी को छानकर खाली पेट पी जाएं. इसे बैड कोलेस्ट्रॉल तो कंट्रोल में आएगा ही साथ ही शरीर पर जमा चर्बी भी पिघलकर बाहर हो जाएगी.

मेथी दाना

मेथी के पत्तों के साथ ही इसके दाने भी किसी दवा से कम नहीं है. मेथी पाए जाने वाले कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर नसों में ब्लॉकेज होने से रोक देते हैं. मेथी के दानों को रात में भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही इसके बीजों का पानी पीने से आराम मिल जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन तंत्र को सही करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. 

पितृपक्ष के 16 दिनों में से ये 4 दिन होते हैं बेहद खास, जानें इन तिथियों का महत्व और किसका कर सकते हैं श्राद्ध

दालचीनी 

दालचीनी में एक एंटी इंफ्लेमेटरी से लेकर एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाएं जाते हैं. इसके लिए सुबह दालचीनी का पानी पी लें. इसका पानी पीते ही नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और टॉक्सिन पानी की तरह बाहर हो जाता है. यह हार्ट हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement