Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द को कंट्रोल करते हैं ये 5 फल, गठिया रोगी के लिए है रामबाण

शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने से जोड़ों में अकड़न (Stiffness in Joints) हो जाती है, उनके हाथ-पैर में दर्द (Pain In Hand-Legs), पैरों में सूजन (Swelling In Leg), थकान (Tiredness) या एड़ियों में दर्द (Heel Pain) होता है. ऐसी समस्या में कुछ फल दवा की तरह काम करते हैं.

Latest News
article-main

High Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एक समय यूरिक एसिड या आर्थराइटिस को "राजाओं की बीमारी" के रूप में जाना जाता था क्योंकि यह अमीर, अधिक वजन वाले पुरुषों में अधिक आम माना जाता था जो गरिष्ठ भोजन और शराब का अत्यधिक सेवन कर सकते थे. लेकिन अब ये बीमारी किसी को भी किसी भी उम्र में घेर लेती है. 

यूरिक एसिड ही गठिया का कारण बनती है. गठिया तब होता है जब आपके रक्त में यूरेट नामक रसायन की बहुत अधिक मात्रा हो जाती है (जिसे हाइपरयुरिसीमिया कहा जाता है). इससे आपके जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने लगते हैं, जिससे गठिया का दर्द होता है. आपका शरीर यूरिक एसिड का उत्पादन करता है जब यह प्यूरीन को तोड़ता है, पदार्थ जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर के साथ-साथ कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं.

अगर आप हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ खट्टे फल वरदान से कम नहीं है. अगर आप गठिया के मरीज हैं तो भी नीचे दिए फल जरूर खाएं.

संतरा

संतरा खाने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है. संतरे में विटामिन सी होता है, इसलिए यह आपकी किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करता है और यूरिक एसिड के स्तर को भी नियंत्रित करता है. संतरा खाने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. इसके अलावा, अगर यूरिक एसिड बढ़ने के कारण आपकी एड़ी में दर्द होता है, तो संतरे खाने से आपकी एड़ी का दर्द भी कम हो जाएगा.

कीवी-

अगर आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड है तो आपको कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए. कीवी में कई पोषक तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. कीवी में पोटैशियम, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ई होता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है.


स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भी होता है जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. स्ट्रॉबेरी में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

अनानास-

अनानास भी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो फाइबर प्यूरीन को पचाने में मदद करता है. अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो आपको अनानास का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपके यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement