Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Disco King: पांच पीढ़ियों की आवाज थे बप्पी दा, मिथुन चक्रवर्ती के लिए कही थी यह खास बात

बप्पी दा ने शिकागो नाइट क्लब में पहली बार डिस्को म्यूजिक सुना था और उन्होंने तभी सोच लिया था कि वह भारत में भी डिस्को म्यूजिक शुरू करेंगे.

Disco King: पांच पीढ़ियों की आवाज थे बप्पी दा, मिथुन चक्रवर्ती के लिए कही थी यह खास बात

bappi lahiri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर-कंपोजर बप्पी लहरी का मंगलवार रात लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 69 साल के थे. डिस्को किंग कहे जाने वाले बप्पी लहरी ने संगीत की दुनिया में एक ऐसे दौर की शुरुआत की जहां डिस्को म्यूजिक ने लोगों को दीवाना बना दिया. 70-80 के दशक में गाए उनके डिस्को सॉन्गस हमेशा लोगों के जहन में रहेंगे. आज भी जब पार्टी म्यूजिक की बात होती है तो सबसे पहले बप्पी दा के गानों की याद आती है. ऐसे में ये जानना और भी मजेदार होगा कि बप्पी दा को इस डिस्को म्यूजिक की प्रेरणा कहां से मिली?

अमेरिका में सुना था डिस्को म्यूजिक
किशोर कुमार के साथ जब बप्पी दा यूएस टूर पर गए और वहां उन्हें शिकागो नाइट क्लब में जाने का मौका मिला, तब उन्होंने वहां डिस्को म्यूजिक सुना और तभी ये फैसला किया कि इसे वो भारत में भी लाएंगे. भारत आने के बाद बस वो एक सही मौके का इंतजार कर रहे थे. इस इंतजार को पूरा किया फिल्मकार रविकांत नागीच ने जो मिथुन चक्रवर्ती को लॉन्च करने की तैयारी में थे. उन्होंने बप्पी दा से कहा कि कुछ ऐसी बीट तैयार करो जिसमें एक्शन और डांस दोनों नजर आए. बस बप्पी दा ने ऐसी बीट बनाई और उस बीट ने मिथुन चक्रवर्ती को डिस्को डांसर बनाया, तो बप्पी दा बन गए डिस्को किंग.

ये भी पढ़ें- Bappi Lahiri: मामा की वजह से पहुंचे थे मुंबई, एक साल में बनाया गिनीज बुक रिकॉर्ड

मिथुन चक्रवर्ती से रहा खास कनेक्शन
बप्पी लहरी ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए कई गाने गाए. एक इंटरव्यू में जब उनसे मिथुन चक्रवर्ती के साथ उनके कनेक्शन के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा था, 'अगर बप्पी लहरी का गाना नहीं होता तो मिथुन चक्रवर्ती मिथुन चक्रवर्ती नहीं बनते और मिथुन दा का परफॉरमेंस नहीं होता तो आज बप्पी लहरी का कोई वजूद नहीं होता.'

यही नहीं बप्पी दा का कहना था कि मिथुन दा इंटरनेशनल फेम हैं. उनकी एक पहचान है. मैं यही कहूंगा कि मेरा और उनका चोली-दामन का रिश्ता रहा है. 1980 के दशक में मिथुन चक्रवर्ती की फिल्मों में म्यूजिक और आवाज देते हुए बप्पी दा ने कई शानदार गाने गाए. इनमें 'आई एम अ डिस्को डांसर' और 'जिमी-जिमी' जैसे गाने आज भी पॉपुलर हैं.

पांच पीढ़ियों की आवाज बने बप्पी दा
बप्पी लहरी अकेले ऐसे सिंगर रहे हैं शायद जो लगातार पांच पीढ़ियों के अभिनेताओं की आवाज बने. उन्होंने देव आनंद और सुनील दत्त से लेकर संजय दत्त, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, जितेंद्र, धर्मेंद्र और सनी देओल तक के लिए गाने गाए हैं. वह रणवीर सिंह और वरुण धवन के लिए भी गाने गा चुके थे. उन्होंने सन् 2020 में बागी-3 और शुभ मंगल ज्यादा सावधान जैसी फिल्मों के लिए भी गाने गाए थे. 

ये भी पढ़ें-  Elvis Presley को देखकर बप्पी दा पहनने लगे थे सोने के गहने, दिया था संपत्ति का ब्यौरा


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement