Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BUDGET 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर सकती हैं बजट में संशोधन, ऐसे आसान होगी आम आदमी की जिंदगी

बजट सत्र कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है ऐसे में आम आदमी को इस बार सरकार से काफी उम्मीदें हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2022-23 के लिए बजट सत्र (Union Budget 2022) पेश होने में अब गिनती के कुछ ही दिन बचे हैं. इस बार के बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदें हैं. दरअसल कोरोना महामारी, बढ़ती महंगाई और ज्यादा मेडिकल खर्च ने सबकी हालत बिगाड़ दी है. अलग-अलग सेक्टर्स से तो डिमांड भी आनी शुरू हो गई हैं. हालांकि पिछले कई सालों से टैक्स स्लैब में कोई खास बदलाव नहीं होने की वजह से इस बार सबसे ज्यादा उम्मीदें टैक्सपेयर्स को है. कयास लगाया जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण  (Finance Minister Nirmala Sitharaman) कुछ अहम निर्णय ले सकती हैं. यह उनका चौथा बजट होगा. आइए जानते हैं बजट में क्या बदलाव किए जा सकते हैं.

यह भी  पढ़ें:  LIC Plan: 1 बार प्रीमियम देकर जिंदगीभर पाएं 12 हजार रुपये, जानिए कैसे काम करता है यह प्लान?

इनकम टैक्स दरों में बदलाव 

आम आदमी वित्त मंत्री से इनकम टैक्स दरों (Income Tax rates) में कमी चाहती है. वर्तमान समय में इनकम टैक्स की दर (Income Tax rate) कॉर्पोरेट टैक्स (Corporates Tax) से भी ज्यादा है. जहां दोनों में आ रहे असंतुलन को दूर करने की जरूरत है. इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स जो सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब में आते हैं उन्हें 30% टैक्स चुकाना पड़ता है. सरचार्ज (Surcharge) और एजुकेशन सेस (Education cess) को शामिल करने के बाद यह दर 42.74% तक पहुंच जाती है. इसके मुकाबले घरेलू कंपनियों पर टैक्स की दर सिर्फ 25% है. हालांकि सरचार्ज और एजुकेशन सेस के बाद यह दर थोड़ी बढ़ जाती है. उम्मीद जताई जा रही है कि सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा इनकम वाले इंडिविजुअल टैक्सपेयर (Individual taxpayer) को राहत देने के लिए टैक्स की दर 30% से घटाकर 25% करेंगी.

वर्क फ्रॉम होम वाले इंप्लॉइज को मिल सकती है खुशखबरी 

कोरोना महामारी के बाद बहुत से इंप्लॉइज घर से काम कर रहे हैं जिससे उनके खर्च में वृद्धि हुई है. हालांकि कई कंपनियां कर्मचारियों को रीइंबर्समेंट और अलाउंसेज दे रही हैं. सरकार बजट में ऐसे इंप्लॉइज के लिए सालाना 50 हजार रुपये का अतिरिक्त डिडक्शन का ऐलान कर सकती है.

यह भी  पढ़ें:  पढ़िए क्यों Bengaluru के शॉपकीपर इदरीस मियां को ग्राहक दिल से देते हैं दुआएं?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement