Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INS Jatayu क्यों भारत के लिए है अहम, Lakshadweep में कैसे मजबूत होगी नौसेना?

INS Jatayu की वजह से Lakshadweep में भारत की स्थिति मजबूत होगी. यहां MH-60 रोमियो मल्टिरोल कॉपर नौसेना के लिए बाज की तरह निगरानी करेंगे.

Latest News
article-main

INS Jatayu बेस समुद्र में बढ़ाएगा नौसेना की ताकत.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

INS Jatayu: हिंद महासागर में भारत विरोधियों से निपटने के लिए अपनी नौसेना (Indian Navy) को मजबूत कर रहा है. अब भारतीय नौसेना लक्षद्वीप के मिनिकॉय आइलैंड (Minicoy Islands) में एक नया बेस आईएनएस जटायू (INS Jatayu) बना रहा है. 

भारतीय नौसेना के आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) और आईएनएस विक्रांत (INS Vikrant) समेत कई विमान वाहकों की मौजूदगी की वजह से इस एयरबेस को नई दिशा मिलने वाली है.

क्या है INS जटायु का मकसद?
इस बेस पर फाइटर जेट्स और भारी विमानों के संचालन अब आसान होंगे. भारत की नजर मालदीव और चीन की हरकतों पर 24 घंटे रहेगी.


इसे भी पढ़ें- Weather Update: देश के इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, जानिए अपने शहर का हाल


 

नौसेना के मल्टीरोल हेलीकॉप्टर, एक विमानवाहक पोत से दूसरे पर उड़ाने भरेंगे, कई दूसरे ऑपरेशन करेंगे. नौसेना अगले सप्ताह कोच्चि में मल्टीरोल हेलीकॉप्टर एमएच-60 रोमियो की शुरुआत करेगी.

क्या होगा MH-60 का रोल?
इस अभ्यास के दौरान एक INS से मल्टीरोल हेलीकॉप्टर दूसरे INS पर लैंड करेंगे. यहां कई सबमरीन की भी तैनाती होगी. इसे रणनीतिक तौर पर बेहद अहम माना जा रहा है.


इसे भी पढ़ें- ​​​​​​​LPG Gas Price: मार्च के पहले ही दिन महंगा हो गया LPG सिलिंडर, चुनाव से पहले लगा झटका


 

भारतीय नौसेना अगले सप्ताह में कोच्चि में मल्टीरोल हेलीकॉप्टर एमएच -60 रोमियो को औपचारिक रूप से कमीशन करने जा रही है.

कैसे बढ़ेगी नौसेना की समुद्री ताकत?
मिनिकॉय पर नया एयरस्ट्रिप बनेगा. अगाती आइलैंड की एयरस्ट्रिप की अपग्रेडेशन चल रही है. हिंद महासागर और अरब महासागर में जरूरत पड़ने पर भारतीय नौसेना मजबूत स्थिति में रहेगी.

भारत के इस कदम की वजह से द्वीपीय इलाके बेहद सुरक्षित होंगे. अंडमान और निकोबार आइलैंड के कैंपबेल खाड़ी तक भारत हर कदम पर बेहद मजबूत होगा. यहां पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने वाला है.


इसे भी पढ़ें- दुनिया में मोटे लोगों की संख्या 100 करोड़ के पार, 30 सालों में 4 गुना बढ़ गया मोटापा, Lancet की रिपोर्ट में हुआ खुलासा


 

मिनीकॉय द्वीप समूह में नौसेना अपने विमानों का विस्तार भी करने वाली है. इसके जरिए विरोधी देशों पर नजर रखी जाएगी. यहां से मालदीव महज 50 मील की दूरी पर है.

बेस अंडमान के INS अरब सागर पर नजर रखेंगे. भारतीय नौसेना को MH-60 रोमियो मल्टीरोल चॉपर्स मिलने वाले हैं, जो नौसेना की स्थिति और मजबूत करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement