Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: देश के इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

Weather Today: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. आइए जानते हैं कि अन्य राज्यों का हाल कैसा होगा.

Latest News
article-main

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश में मौसम लगातार मौसम बदल रहा है. कभी तेज धूप तो कभी बादल ने लोगों को परेशान कर दिया है. कई दिनों से दिल्ली का मौसम काफी साफ था लेकिन अब एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने वाली है. भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किन और राज्यों में बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से आसमान में बादल छाए रहेंगे. अगले दो दिनों तक इसका असर देखने को मिलेगा. आज यानी 01 मार्च को नई दिल्ली में न्यूनतम तापामन 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. ऐसा मौसम शनिवार को भी रह सकता है क्योंकि पहाड़ों पर वेस्टर्न डिस्टर्बेस अब कमजोर हो रहा है. इसकी वजह से हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं. 


यह भी पढ़ें- POCSO का दोषी पीड़िता के गांव में पैरोल की अवधि नहीं गुजार सकता, HC ने सुनाया फैसला


कैसा रहेगा यूपी का मौसम 

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. चार मार्च तक पूरे उत्तर प्रदेश में ऐसा ही मौसम रह सकता है. इस दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है. मौसम विभाग ने बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है. इस दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव भी जारी रह सकता है. मौसम विभाग ने अमरोहा, बागपत, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर व आसपास बादल गरजने, बिजली गिरने और 30-40 किमी की रफ्तार से हवा चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है.


यह भी पढ़ें- हलद्वानी हिंसा: Abdul Malik का खुलासा, 'कई अन्य जगहों पर भी बने हैं अवैध मदरसे'


उत्तराखंड में भी हो सकती है बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार, आज और 2 मार्च को उत्तराखंड में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है. उत्तराखंड में एक और तीन मार्च को येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 2 मार्च के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी‌, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर, तथा हरिद्वार जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया है.

कैसा रहेगा इन राज्यों का हाल 

मौसम विभाग की ओर से देश के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश के साथ आंधी-तूफान और दक्षिण भारत के राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा, तमिलनाडु और कर्नाटक में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है. इन राज्यों में आने वाले दिनों में तापमान के और बढ़ने का अनुमान है.कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है. 2 मार्च को पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.  

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement