Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमृतभारत ट्रेन का ट्रायल हुआ पूरा, जानें किस रूट पर लगाएगी दौड़

भारत की पहली अमृतभारत ट्रेन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है. इसमें 22 कोच हैं.

Latest News
article-main

Amrit Bharat Train

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की पहली अमृतभारत ट्रेन का ट्रायल पूरा हो चुका है. यह ट्रेन 22 कोचों की है और इसकी अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह ट्रेन पुल-पुश तकनीक पर आधारित है, जिससे यह तेजी से पिकअप ले सकती है और रफ्तार बढ़ सकती है.

अमृतभारत ट्रेन का रंग केसरिया होगा. इसका इंजन वंदेभारत और ईएमयू की तर्ज पर होगा, जो पूरी तरह से केसरिया रंग का होगा. जबकि कोच की खिड़की के ऊपर व नीचे केसरिया रंग की पट्टी होगी.

अमृतभारत ट्रेन आम जनता की है. इसे राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस व वंदेभारत की तर्ज पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की अधिकतम रफ्तार पर चलाया जाएगा. इसका किराया सामान्य रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें:  रेल ट्रैक की हर गतिविधि को कैप्चर करती है यह एल्‍युमिनियम बॉक्‍स, जानें बिन कैमरे के कैसे करता है काम

संभावना है कि देश की पहली अमृतभारत एक साथ दो रूट पर चलेगी, एक चितौड़गढ़ एक्‍सप्रेस और दूसरा तमिलनाडु एक्‍सप्रेस होगा. रूट भी लगभग तय हो गए हैं. बाद में अमृत भारत ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र सहित दक्षिण भारत के राज्यों के बीच चलाई जाएंगी.

अमृतभारत ट्रेनों का उद्देश्य है कि रेलवे की यात्री सेवाओं में सुधार किया जाए और आम जनता को सस्ती और सुखद यात्रा सुविधाएं प्रदान की जाएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement