Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कितने करोड़ में बिकने वाला है Haldiram और क्यों खरीदना चाहता है इसे Tata, पढ़ें हर एक बात

Tata Group की इकाई कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जल्द ही हल्दीराम में लगभग 51 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर सकती है.

Latest News
article-main

Tata Consumer Products

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टाटा समूह (Tata Group) की उपभोक्ता इकाई, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products), स्नैक फूड निर्माता हल्दीराम में कम से कम 51 प्रतिशत की नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करना चाहती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी 10 अरब अमेरिकी डॉलर का मूल्यांकन चाह रही है.

अगर यह सौदा हो जाता है, तो टाटा समूह इस क्षेत्र में पेप्सी (Pepsi) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) से सीधी प्रतिस्पर्धा करेगा.

रिपोर्ट से पता चलता है कि हल्दीराम (Haldiram) 10 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री के बारे में बेन कैपिटल सहित निजी इक्विटी फर्मों के साथ भी बातचीत कर रहा है.

गौरतलब है कि भारत की प्रतिस्पर्धी कंपनी ने हल्दीराम स्नैक्स फूड (Haldiram Snacks Food) दोनों के एफएमसीजी कारोबार को अलग करने की मंजूरी दे दी थी.

यह भी पढ़ें:  NSE क्या होता है, एनएसई और BSE में क्या अंतर होता है आसान भाषा में समझें

यह फूड्स और स्नैक्स कंपनी की दिल्ली और नागपुर इकाइयों की एक संयुक्त इकाई होगी. हल्दीराम स्नैक्स (Haldiram Snacks) के नाम से जानी जाने वाली दिल्ली इकाई की इस संयुक्त इकाई में 56 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी, जबकि नागपुर इकाई की हिस्सेदारी 44 प्रतिशत होगी.

यह दिल्ली और नागपुर इकाइयों की एक संयुक्त इकाई होगी. हल्दी सुपरमार्केट के नाम से जानी जाएगी दिल्ली इकाई की इस संयुक्त इकाई में 56 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी, जबकि नागपुर इकाई की हिस्सेदारी 44 प्रतिशत होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स पर हल्दीराम की नागपुर ने कहा कि वह कारोबार बेचने के लिए किसी से बातचीत नहीं कर रही है.

उन्होंने यह भी कहा कि टाटा समूह (Tata Group)  51 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी खरीदना चाहता है लेकिन उसे लगता है कि हल्दीराम का मूल्यांकन "बहुत अधिक" है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट में एक सूत्र का हवाला देते हुए कहा गया है कि संभावित अधिग्रहण टाटा के लिए एक रोमांचक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है. सूत्र ने कहा, "टाटा (उपभोक्ता) को एक चाय कंपनी के रूप में देखा जाता है. हल्दीराम उपभोक्ता क्षेत्र में बहुत बड़ी है और इसकी व्यापक बाजार हिस्सेदारी है."

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के प्रवक्ता ने कहा कि वह "बाजार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करता है."

बीएसई (BSE) पर टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) के शेयर 4.4 प्रतिशत बढ़कर 879.90 रुपये पर बंद हुए. इंट्राडे में स्टॉक बढ़कर 883 रुपये प्रति यूनिट पर पहुंच गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement