Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

GST Council Meeting: इन वस्तुओं के घट गए दाम तो ये चीजें हुईं महंगी, यहां देखें पूरी लिस्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 11 जुलाई को GST काउंसिल की 50 वीं बैठक हुई. इस दौरान महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. आइए जानते हैं क्या?

Latest News
article-main

FM Nirmala Sitharaman

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नई दिल्ली में 11 जुलाई 2023 को जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक हुई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitaraman) की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल बैठक में बहुत सी वस्तुओं पर जीएसटी लगाने से लेकर कई वस्तुओं पर जीएसटी घटाने पर चर्चा की गई. इस काउंसिल मीटिंग में ऑनलाइन गेमिंग के साथ-साथ और वस्तुओं पर जीएसटी (GST) बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है. इस बैठक के बाद बाजार में कुछ वस्तुओं का रेट घट सकता है तो कुछ सामानों पर जीएसटी बढ़ भी सकता है.

बताया जा रहा है कि जीएसटी काउंसिल में कैंसर से लड़ने वाली दवाओं और बहुत सी दुर्लभ बीमारियों के दवाओं पर जीएसटी कम किए जाने की उम्मीद है. बता दें कि अगर कोई इंसान अपने किसी संबंधी के लिए विदेशों से कैंसर की दवा 'डिनुटुक्सिमैब' मंगाता है तो उसको जीएसटी पर छूट दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें:  Indian Railway: फर्स्ट एसी क्लास का टिकट क्यों होता है इतना महंगा, जानिए वजह

बहुत सी प्राइवेट कंपनियों ने सैटेलाइट लॉन्च करने वाली कंपनियों को भी जीएसटी में छूट दिया है. इसके साथ ही मछली घुलनशील पेस्ट Fish Solubale Paste) और एलडी स्लैग (LD Slag) के साथ- साथ कच्चा माल और बिना तले स्नैक पेलेट्स पर, इसके अलावा सिनेमा हॉल में मिलने वाले खाने पर भी जीएसटी को 18 प्रतिशत से कम करके 5 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके बाद नकदी जरी धागे पर भी जीएसटी को घटाकर 12 से 5 प्रतिशत की छूट दी गई है.

कुछ वस्तुओं जैसे मल्टी यूटिलिटी व्हीकल (MUV) पर 22 प्रतिशत सेस (Cess) लगा दिया गया है.
इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग और कैसीनों में लगाई जाने वाली राशि पर भी 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement