Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Bajaj के निधन पर उद्योग जगत मेें शोक की लहर, दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

राहुल बजाज के निधन पर राजनेता से लेकर उद्योगपति सभी उन्हें अपने- अपने तरीके से याद कर रहा है.

Rahul Bajaj के निधन पर उद्योग जगत मेें शोक की लहर, दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बजाज समूह (Bajaj Group) के संस्थापक और भारत के सबसे मुखर उद्योगपतियों में से एक राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया. बजाज मेक इन इंडिया (Make In India) के मूल चैंपियन थे. 1990 के दशक की शुरुआत में जो विदेशी कंपनियों की आमद शुरू होने के साथ ही भारतीय कंपनियों के लिए खेल के मैदान को एक समान करना चाहता था. 

राहुल बजाज को बजाज ऑटो (Bajaj Auto) में सर्वव्यापी दोपहिया वाहन और 'हमारा बजाज-बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर' के अभियान का श्रेय दिया जाता है. बजाज को एक बोल्ड इंडस्ट्री लीडर के रूप में देखा जाता था जो हमेशा सरकार में रहने वालों से भी अपने मन की बात कहते थे. उदय कोटक ने एक ट्वीट में कहा, "राहुल बजाज: साहसी और निडर. एक दुर्लभ व्यवसायी जिसने सत्ता से सच बोला. एक गौरवान्वित भारतीय ने विश्व स्तर का उद्यम बनाया. मैं उनका साथ पाने के कारण वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं. उसे याद करूंगा." 

बजाज को उद्योग लॉबी के निर्माण का भी श्रेय दिया जाता है. वो CII के दो कार्यकाल के लिए अध्यक्ष रह चुके थे. हर्ष गोयनका ने उन्हें भारतीय उद्योग की 'रीढ़' कहा. "भारतीय व्यापार की 'रीढ़' टूट गई. एक करीबी पारिवारिक मित्र, वह एक दूरदर्शी, सीधी बात करने वाला और अपने मूल्य प्रणालियों के लिए बहुत सम्मानित था. एक युग समाप्त होता है! वह भारतीय उद्योग में दो सबसे सक्षम बेटों राजीव और संजीव को पीछे छोड़ गए.”

राजीव बजाज बजाज ग्रुप के शीर्ष पद हैं जबकि संजीव भारत में दो पावरहाउस कंपनियों बजाज फाइनेंस को चलाते हैं. उनके लिए स्तंभकार शोभा डे ने उठाया सवाल- क्या राहुल बजाज को राजकीय सम्मान दिया जाएगा? उन्होंने कहा कि वह निश्चित रूप से सम्मान के पात्र हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि राहुल बजाज कॉरपोरेट भारत में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले अध्यक्षों में से एक थे. पटेल ने कहा कि उन्हें बजाज को घरेलू नाम बनाने का श्रेय दिया जाता है.

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि राहुल बजाज वह थे जिन्होंने औसत भारतीयों को दोपहिया स्कूटर दिया था. उन्होंने कहा कि उनके निधन से हमने एक दूरदर्शी और मुखर कारोबारी नेता खो दिया है. वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि राहुल बजाज उन कुछ व्यापारियों में से एक थे जिन्होंने 2002 के सांप्रदायिक दंगों के खिलाफ और 2014 से डर और धमकी के माहौल के खिलाफ आवाज उठाई थी. बजाज राज्यसभा के पूर्व सदस्य थे और उन्हें 2001 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें- Healthcare की दुनिया में भी दिया था राहुल बजाज ने अहम योगदान, खोले थे इलाज के नए रास्ते

यह भी पढ़ें- भारतीय दोपहिया मार्केट के दिग्गज Rahul Bajaj, आम आदमी के सपनों को दी उड़ान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement