Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojna के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी पर लिया बड़ा फैसला

पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी के आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 रखी गई थी लेकिन अब मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) किसानों के लिए मोदी सरकार (Narendra Modi Government) की एक महत्वकांक्षी योजना मानी जाती है. इसके तहत किसानों को साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं. ऐसे में जल्द ही इस साल की दूसरी किस्त किसानों के खाते में आने वाली है. इससे पहले इस योजना में रजिस्टर्ड 12.53 करोड़ किसानों के लिए राहत की खबर आई है क्योंकि ई-केवाईसी के कारण पैसे लटकने की संभावनाएं खत्म हो गई हैं. 

मोदी सरकार का बड़ा फैसला 

दरअसल मोदी सरकार ने पहले पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कराने की एडवाइजरी जारी की थी लेकिन बड़ी संख्या में किसानों ने अभी यह काम नहीं पूरा कराया है और 31 मार्च 2022 को इस प्रक्रिया की अंतिम तारीख घोषित की गई थी लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है. अब किसान 22 मई 2022 तक अपनी ईकेवाईसी का काम पूरा करा सकते हैं. ऐसें में अब किसानों का पैसा नहीं अटकेगा. 

E-KYC के लिए संदेश

आपको बता दें कि पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर एक संदेश प्रसारित हो रहा है. इसमें कहा गया है कि PM KISAN के रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. कृपया, आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें. हालांकि अब इसकी तारीख को 22 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. 

कैसे करें E-KYC

यदि किसान इस योजना के लिए ई-केवाइसी कराना चाहते हैं तो वे इस प्रक्रिया का पालन करें.

  • इसके लिए सबसे पहले आप pmkisan.gov.in साइट पर जाएं. इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा. इसको टैप करें और आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें.
  • इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें.
  • इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने का संदेश मिलेगा. इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा उसे भी डालकर सबमिट कर दें. 
  • अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा. अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा. 

क्या PM Modi की पहल से खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? भारत आ रहे हैं रूसी विदेश मंत्री

गौरतलब है कि यदि ई केवाईसी नहीं पूरी हुई तो आपका किसान निधि का पैसा अटक सकता है. इसलिए सभी किसान इस छोटे से काम को जल्द से जल्द पूरा कर लें. 

Botox Surgery ने किया कमाल, 8 साल बाद महिला को नसीब हुआ खाना

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो