Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Scheme: 50 रुपये के निवेश पर मिलेगा 35 लाख रुपये, जानिए कैसे

Sarkari Scheme: अगर आप किसी तरह का निवेश करना चाहते हैं लेकिन आमदनी कम होने की वजह से निवेश नहीं कर पा रहे हैं तो यह सरकारी योजना आपके काम की है.

article-main

नेहा दुबे

Updated: Sep 13, 2022, 05:27 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: धोखाधड़ी के कारण लोग किसी भी योजना में निवेश करने से कतराते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो निवेश करना चाहते हैं लेकिन उनके पास निवेश करने के लिए बड़ी रकम नहीं होती है. यहां हम इन दोनों लोगों की समस्याओं को दूर करते हैं. आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करना सुरक्षित है और इसके निवेश पर सिर्फ 50 रुपये प्रतिदिन का खर्च आएगा. भारतीय डाक (India Post) अक्सर विभिन्न प्रकार की छोटी निवेश योजनाओं को बीच में लाता है. इस सरकारी योजना में निवेश करके आप लाखों का रिटर्न पा सकते हैं. इस सरकारी योजना का नाम ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) है. इसके तहत आप 50 रुपये का निवेश करके 35 लाख रुपये तक का बड़ा रिटर्न पा सकते हैं.

यह है सरकार की ग्राम सुरक्षा योजना

भारतीय डाक की इस सरकारी योजना में निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित है. यह आपको छोटे निवेश में बड़ा लाभ देगा. आप इस योजना में निवेश करके पैसे बचा सकते हैं. सरकार इस अद्भुत योजना को डाकघर के ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना कार्यक्रम (Rural Postal Life Insurance Schemes) के तहत लाई है. यदि इस योजना के संचालन के दौरान निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसका पैसा उसके नामित सदस्य को दिया जाएगा.

निवेश के लिए शर्तें

19 साल से 55 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है. ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) में 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. आप अपनी सुविधानुसार इसकी किस्त मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक या वार्षिक जमा कर सकते हैं. अगर कोई 19 साल की उम्र से इस स्कीम में निवेश करता है तो 55 साल के लिए आपको 1,515 रुपये मासिक प्रीमियम देना होगा जिसकी मैच्योरिटी पर आपको 31.60 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं, 60 साल तक मासिक प्रीमियम में 1,411 रुपये जमा करने पर आपको 34.60 लाख रुपये मिलते हैं.

यह भी पढ़ें:  Bank Holidays: सितंबर के बचे हुए दिनों में 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv