Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बड़ी खबर! इतनी रकम का कर्ज बिना गारंटी दे रही सरकार, मिलेगा ब्याज पर सब्सिडी का फायदा

इस योजना के तहत व्यवसायियों को नया रोजगार शुरू करने की गारंटी के बिना ऋण प्रदान किया जा रहा है. यह सरकारी योजना रेहड़ी-पटरी वालों और सड़कों पर अपना रोजगार चलाने वालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

Latest News
article-main

पीएम स्वनिधि योजना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप कोई छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेना चाह रहे हैं तो सरकार आपके लिए एक प्लान चला रही है. केंद्र सरकार देश में छोटे कारोबार चलाने वाले लोगों की मदद के लिए एक योजना चला रही है. इस योजना के तहत व्यवसायियों को नया रोजगार शुरू करने की गारंटी के बिना ऋण प्रदान किया जा रहा है. यह सरकारी योजना रेहड़ी-पटरी वालों और सड़कों पर अपना रोजगार चलाने वालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस सरकारी योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) है. आइये जानते हैं क्या होता है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना.


क्या होता है पीएम स्वनिधि योजना (What is PM Svanidhi Scheme)

पीएम स्वनिधि योजना के तहत बिना गारंटी के सड़क पर अपना काम शुरू करने वालों को 10 हजार तक का कर्ज दिया जाता है. यह योजना खासतौर पर उन रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई है, जिनका कारोबार कोरोना महामारी के दौरान बंद हो गया था.

लोन पर सब्सिडी (Subsidy on loan)

पीएम स्वानिधि योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना में सरकार द्वारा कर्ज चुकाने के लिए सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है. अगर आप एक बार में 10 हजार तक का कर्ज चुकाते हैं तो उसके बाद आप 20 हजार और फिर 50 हजार तक के कर्ज के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज (documents are required for application)

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड (Aadhar card) होना जरूरी है. एक बार आवेदन स्वीकृत होने के बाद लोन अमाउंट तीन महीने के भीतर ट्रांसफर कर दी जाती है.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन (How to apply)

आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा के जरिए पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा (bank branch) में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें:  IBPS Clerk Recruitment 2022: नौकरी पाने का सुनहरा मौका, मिलेगी अच्छी सैलरी, जानिए डिटेल्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो