Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केसरी रंग में ट्रैक पर उतरी Vande Bharat Express, देखिए वीडियो और जानें ट्रेन के फीचर्स

Orange Color Vande Bharat Express: भारत की सुपरफास्ट और बहुचर्चित ट्रेन अपने नए अवतार में ट्रैक पर उतर चुकी है. जानिए ट्रेन का किराया और फीचर्स

Latest News
केसरी रंग में ट्रैक पर उतरी Vande Bharat Express, देखिए वीडियो और जानें ट्रेन के फीचर्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वंदे भारत एक्सप्रेस नए रंग-रोगन के साथ पटरी नजर आई है. भारत में वंदे भारत सफेद-नीले रंग  में चल रही है. अब कंपनी ने इस ट्रेन को नया कलर कॉम्बिनेशन दिया है. आपको बता दें कि नई वंदे भारत का रंग केसरिया है. हालांकि भारतीय कोच फैक्ट्री (ICF) ने इसे अभी परीक्षण के लिए भेजा है. ICF के महाप्रबंधक बीजी माल्या का कहना है कि केसरिया हमारे राष्ट्रीय ध्वज का रंग है जिसको आईसीएफ (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) ने ग्रे-व्हाइट के साथ जोड़कर ट्रेन को एक नया अवतार दिया है.

इतना है वंदे भारत का किराया

दूरी एसी चेयर एग्जीक्यूटिव क्लास
100km  ₹ 301  ₹ 634
300km  ₹ 624  ₹ 1,287
400km  ₹ 770  ₹ 1,580
500km  ₹ 921  ₹ 1,880

ये भी पढ़े: सरकार लोगों को दे रही है 1 करोड़ रुपये तक का नगद ईनाम, बस करें ये छोटा सा काम

वंदे भारत के फीचर्स

  1. वंदे भारत की बनावट एयरोडायनेमिक है.
  2. वंदे भारत में कवच टेक्नोलॉजी है. अगर लोको पायलेट गलती से रेड सिग्नलन नहीं देख पाता तो यह तकनीक जल्द ही उसे अलर्ट करेगी. इससे ट्रेनों के बीच होने वाले एक्सीडेंट की संभावना कम हो जाएगी.
  3. वंदे भारत की स्पीड 180 Km प्रति घंटा है.
  4. वंदे भारत के हर कोच में सस्पेंडेड ट्रैक्शन मोटर लगे हुए हैं. इससे हाई स्पीड होने के बावजूद आपकी जर्नी स्मूद और कंफर्टेबल होती है.
  5. वंदे भारत में इंटेलिजेंस ब्रेकिंग सिस्टम है जिससे 30% तक बिजली की बचत होती है.
  6. एयरोप्लेन और मेट्रो ट्रेन की तरह ही वंदे भारत में एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम है जिससे लोको पायलेट ट्रेन में बैठे हर इंसान से बात कर सकता है.

ये भी पढ़े: जियो फाइनेंशियल सर्विसेज आज होगी की लिस्टिंग, जानें मुकेश अंबानी की नई कंपनी कितना देगी मुनाफा

अन्य फीचर्स
वंदे भारत में ट्रेन के दोनों तरफ ड्राइवर कोच है जिससे बार-बार इंजन बदलने की जरूरत नहीं पड़ती. इतना ही नहीं ट्रेन में सीट 180 डिग्री तक ना केवल घूम सकती हैं बल्कि ट्रेन में ऑटोमैटिक डोर, फायर सेंसर, CCTV और wifi जैसी सुविधा भी मौजूद है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement