Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Fed Rate Hike: महंगाई पर प्रहार, लगातार दूसरी बार 0.75 फीसदी बढ़ाई ब्याज दर

US Fed Rate Hike: यूएस फेड ने महंगाई को कम करने के लिए लगातार दूसरी बार अपनी पाॅलिसी को सख्त करते हुए ब्याज दरों में 75 आधार अंकों का इजाफा किया है. जून के महीने में भी फेड ने 75 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका 1980 के बाद सबसे ज्यादा महंगाई देख रहा है, जिसकी वजह से यूएस फेड (US Federal Reserve) ने इसे कम करने के लिए लगातार दूसरी बार फेड रेट में इजाफा (US Fed Rate Hike) किया है. इससे पहले जून में यूएस फेड ने 28 साल की सबसे बढ़ोतरी की थी. उसके बाद भी महंगाई (Inflation in US) में लगातार इजाफा देखने को मिलता रहा. जानकार और तमाम एजेंसियां इस बात का अनुमान लगा रही थी कि फेड एक बार फिर से 75 आधार अंकों का इजाफा करेगी. इस इजाफे के बाद अमेरिका में मंदी की आहट सुनाई देना तय माना जा रहा है. वैसे इस बढ़ोतरी के बाद भी अमेरिकी शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक नैस्डैक, डाउ जोंस और एनवाईएसई में तेजी देखने को मिल रही है. कॉमेक्स बाजार में सोने और चांदी के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है. क्रूड ऑयल के दाम भी तेजी के साथ कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है.

US Fed Rate Hike : भारत की इकोनॉमी पर ​पड़ेगा कितना असर, जानिए यहां

225 आधार अंकों का हो चुका है इजाफा 
फेडरल ओपन मार्केट कमेटी ने कहा कि देश में महंगाई अपने शिखर पर है, जो महामारी, उच्च खाद्य और ऊर्जा की कीमतों और व्यापक मूल्य दबावों से संबंधित आपूर्ति और मांग असंतुलन को दर्शाती है, जिसकी वजह से जो बेंचमार्क दर 1.5 फीसदी से 1.75 फीसदी तक थी, उसे बढ़ाकर 2.25 फीसदी से 2.5 फीसदी तक कर दिया गया है. आपको बता दें कि यूएस में महंगाई को देखते हुए मार्च से लेकर अब तक यूएस फेड ब्याज दरों में 225 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर चुका है. 

क्या फेड और बढ़ाएगा ब्याज दरें 
उपभोक्ता कीमतों में 9 फीसदी से ज्यादा सालाना दर से इजाफा देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह से आने वाले दिनों में महंगाई का असर देखने को मिलता रहेगा. जानकारों की मानें तो सितबर के महीने में होने वाली फेड मीटिंग में ब्याज दरों में 0.50 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है. ताकि महंगाई पर काबू पाया जा सके. अरनकरे बता दें कि अमेरिका में महंगाई दर 9.1 फीसदी दर्ज की गई है, जोकि 41 साल में सबसे ज्यादा है.

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने 28 साल के बाद ब्याज दरों में की सबसे बड़ी ​बढ़ोतरी, 0.75 फीसदी का इजाफा 

शेयर बाजारों में तेजी
फेड पॉलिसी का अमेरिकी शेयर बाजारों ने स्वागत किया है. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज करीब 58 अंकों की तेजी के साथ 14,851 अंकों पर कारोबार कर रहा है. जबकि नैस्डैक में साड़े तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है, जिसके इंडेक्स करीब 12 हजार अंकों पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है. अगर बात डाउ जोंस की करें तो इसमें 96 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है, जिसके बाद इंडेक्स 31,857 अंकों पर कारोबार कर रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो