Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Reord Shopping: शॉपिंग का बना नया रिकॉर्ड, एक दिन में कर डाली 70 अरब की ऑनलाइन खरीदारी 

Black Friday Shopping: अमेरिका में आम तौर पर ब्लैक फ्राईडे पर खूब शॉपिंग होती है. इस साल तो एक ही दिन में ऑनलाइन खरीदारी का नया रेकॉर्ड बन गया है.  ब्लैक फ्राइडे के मौके पर 9.8 अरब डॉलर की खरीदारी हुई है. 

US Reord Shopping: शॉपिंग का बना नया रिकॉर्ड, एक दिन में कर डाली 70 अरब की ऑनलाइन खरीदारी 

Blcak Friday Shopping

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: थैंक्सगिविंग डे के बाद अमेरिका में ब्लैक फ्राईडे की सेल होती है जिसमें लोग साल भर की जरूरतों के लिए जमकर शॉपिंग करते हैं. पूरी दुनिया में इस मौके पर रेकॉर्ड 70 अरब डॉलर की ऑनलाइन सेल हुई है और यह पिछले साल की तुलना में 7.5% तक अधिक है.  ब्लैक फ्राइडे से एक दिन पहले थैंक्सगिविंग डे के मौके पर अमेरिका में कुल 5.6 अरब डॉलर की ऑनलाइन सेल हुई थी. इस मौके पर कंपनियों की ओर से बंपर छूट मिल रही होती है और बड़े शॉपिंग मॉल्स में भी काफी डिस्काउंट होता है. लोग आने वाले क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए भी गिफ्ट की खरीदारी करते हैं. इस बार ब्लैक फ्रईडे पर 9.8 अरब डॉलर की ऑनलाइन खरीदारी कर डाली है. 

थैंक्सगिविंग डे और ब्लैक फ्राईडे के मौके पर अब सिर्फ अमेरिका नहीं बल्कि भारत जैसे देशों में भी भारी डिस्काउंट मिलता है. इसके अलावा, पूरी दुनिया में लोग इसे त्योहार की तरह सेलिब्रेट करने लगे हैं. पूरी दुनिया में ब्लैक फ्राइडे के मौके पर रेकॉर्ड 70 अरब डॉलर की ऑनलाइन सेल हुई है.  अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों में थैंक्सगिविंग गुरुवार से लेकर साइबर सोमवार तक का समय नई चीजें खरीदने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. 

यह भी पढ़ें: कपड़े सुखाने के लिए 81% तक Discount पर खरीदें ये Drying Racks, Amazon पर जबरदस्त ऑफर 

आर्थिक संकट के बीच भी लोगों ने की जमकर शॉपिंग 
आर्थिक संकट और मंदी के हालात की खबरों के बीच भी लोगों ने शॉपिंग में कोई कमी नहीं रखी है. Adobe Analytics ने इस साल पिछले साल की तुलना में 5.7 फीसदी बढ़त की उम्मीद की थी लेकिन यह  उससे भी बेहतर रही है. खरीदारी की बात करें तो लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक्स, बच्चों के खिलौन, जिम उपकरण, कपड़े और गैजेट्स की खूब शॉपिंग की है. अमेरिका में महंगाई के बावजूद भी लोगों ने खरीदारी में कंजूसी नहीं की है जिसकी वजह से कंपनियों को खूब फायदा हुआ है.

ब्लैक फ्राईडे अब बन गया है शॉपिंग का सबसे बड़ा मौका 
अमेरिका में सबसे पहले ब्लैक फ्राईडे के दिन शॉपिंग के लिए फिलाडेल्फिया में 1950 के दशक में आसपास के कस्बों स लोग आते थे. इसके बाद दुकानदारों ने इस मौके का फायदा उठाया और बंपर डिस्काउंट देकर अपनी बिक्री बढ़ाने की शुरुआत की. धीरे-धीर यह पूरे अमेरिका और अब तो वैश्विक स्तर पर ही यह ऑनलाइन और सुपर मार्केट जाकर खरीदारी का सबसे बड़े मौके की तरह हो गया है. 

यह भी पढ़ें: 30 नवंबर से पहले पूरे कर लें ये काम नहीं तो होगा बड़ा नुकसान  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement