Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिमाचल के साथ क्यों नहीं किया गया गुजरात चुनाव का ऐलान? EC ने बताई यह वजह

Gujarat Election: गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है और चुनावों की घोषणा 110 दिन पहले की गई है.

article-main

गुजरात में दो चरणों में होगा मतदान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. गुजरात चुनाव और हिमाचल चुनाव के लिए होने वाले मतदान की गिनती एक ही दिन 8 दिसंबर को होगी. चुनाव आयोग ने 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी लेकिन उसने गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा नहीं की थी.

दोनों राज्यों में चुनावों का ऐलान एक साथ क्यों नहीं किया गया इसे संबंधित एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग को मौसम, विधानसभा के कार्यकाल की अंतिम तिथि और आदर्श आचार संहिता लागू होने के दिन सहित कई चीजों में संतुलन बिठाना होता है.

पढ़ं- गुजरात में 2 चरणों में वोटिंग, नतीजे हिमाचल के साथ 8 दिसंबर को आएंगे

उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है और चुनावों की घोषणा 110 दिन पहले की गई है. उन्होंने कहा, "यह कई फैक्टर्स का संयोजन है और इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है. इन कारकों में आस-पास के राज्यों के चुनाव भी शामिल हैं.

पढ़ें- 1 वोट, 1 बूथ: गुजरात के इस अनोखे पोलिंग स्टेशन के बारे में सबकुछ जानें

राजीव कुमार ने संकेत दिया कि चुनावों की घोषणा कुछ दिन पहले की जा सकती थी लेकिन मोरबी में हुए हादसे को ध्यान में रखते हुए नहीं की जा सकी. उन्होंने कहा, "हमें राज्य में हुए हादसे को भी ध्यान में रखना पड़ा. देरी में वह भी एक वजह रही. बुधवार को गुजरात में राजकीय शोक था. इसलिए इसमें बहुत सारे कारक हैं."

पढ़ें- Gujarat Election: केजरीवाल ने गुजराती में जारी किया वीडियो मैसेज, राज्य के लोगों से किए ये वादे

चुनाव आयोग की निष्पक्षता से जुड़े एक सवाल पर राजीव कुमार ने कहा कि बड़ी संख्या में विधानसभा चुनावों ने चौंकाने वाले नतीजे दिए हैं. उन्होंने कहा, "वास्तव में, काम और परिणाम शब्दों से होते हैं. बड़ी संख्या में विधानसभा चुनावों के नतीजों से पता चला है, कई बार आयोग की आलोचना करने वालों को चौंकाने वाले नतीजे मिले हैं. मैं विस्तार में नहीं जाना चाहता."

(इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो