Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज गर्मियों में पीना शुरू कर दें ये 5 ड्रिंक्स, फ्लश आउट हो जाएगा प्यूरीन

Uric Acid Control Tips: आज के समय में यूरिक एसिड एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. बुजुर्गों के साथ ही युवा भी इस गंभीर बीमारी के शिकार हो रहे हैं, जिसमें व्यक्ति का चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. हालांकि इसे घरेलू उपायों से कंट्रोल किया जा सकता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब खानपान और वर्कआउट न करने की वजह से शरीर में जमने वाला प्यूरीन (Purine) नामक तत्व यूरिक एसिड (Uric Acid) को जन्म देता है. यूरिक एसिड का लेवल हाई होते ही यह हड्डियों के जोड़ों में गैप पैदा कर देता है. इसकी वजह से व्यक्ति के जोड़ों में दर्द और सूजन शुरू हो जाती है. इसमें चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. यही समस्या गठिया और किडनी में पथरी (Kidney Stone) की समस्या को जन्म देती है. दिनों दिन इसका खतरा बढ़ता जात रहा है. अगर आप भी गठिया, किडनी में स्टोन, जोड़ों में दर्द या सूजन से जूझ रहे हैं तो ये 5 ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यूरिक एसिड को कम करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में मौजूद ये 5 ड्रिंक्स शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही जोड़ों में जमने वाली प्यूरीन को तोड़कर पेशाब के रास्ते बाहर कर देंगी. इससे यूरिक एसिड का लेवल आसानी से कंट्रोल हो जाता है. व्यक्ति की परेशानियां अपने आप कम हो जाएगी. 

अदरक की चाय

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह हाई यूरिक एसिड को कम कर जोड़ों के दर्द, सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. इसके लिए पानी गर्म करें. उसमें अदरक के टुकड़े उबाल लें. इसमें शहद या नींबू भी डाल सकते हैं. इसका सेवन दिन में कम से कम दो बार जरूर करें. 

सेब का सिरका

सेब का सिरका पाचनप शक्ति को बूस्ट करता है. यह यूरिक एसिड को बाहर करता है. साथ ही हड्डियों के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. इसके लिए हर दिन एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच सेब का सिरका डाल लें. अब इसे पी लें. इसे थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए शहद भी मिला सकते हैं. इसे दिन में एक से दार बार पी लें. 

नींबू पानी

गर्मियों में नींबू पानी बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही pH लेवल को संतुलित करता है. इसमें सिट्रिक एसिड होता है, जो यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को घोलकर पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. इसके लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में आधा नींबू नीचोड़ लें. अब इस पानी को पिएं. इससे जल्द ही आपको आराम मिल सकता है. 

खीरे का जूस

खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. यह एक ऐसी सब्जी है, जिसे सलाद के रूप में खूब खाया जाता है. यह यूरिक एसिड सहित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. हर दिन इसका जूस पीना भी फायदेमंद होता है. 

चेरी का जूस

चेरी में कई ऐसे तत्व पाएं जाते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करते हैं. तोजी चेरी का जूस पीने से जोड़ों के दर्द सूजन और गठिया के दर्द से मुक्ति मिल जाती है. इसका नियमित सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement