Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pista Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए पिस्ता, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

Pistachios Side Effects: कई लोगों के लिए पिस्ता नुकसानदेह हो सकता है. वहीं कई समस्याओं में भी पिस्ता नहीं खाने की सलाह दी जाती है...

Latest News
article-main

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पिस्ता?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पिस्ता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और इसका नमकीन स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पिस्ता में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन बी6, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक (Pistachios Side Effects) तत्वों से भरपूर पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं.  

हालांकि, कई लोगों के लिए पिस्ता नुकसानदेह हो सकता है. वहीं कई समस्याओं में भी पिस्ता नहीं खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं किन लोगों को पिस्ता (Pistachios) का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए

एलर्जी में

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिस्ता की तासीर गर्म होती है और जिन्हें नट्स या सीड्स से एलर्जी है उन्हें पिस्ता नहीं खाना चाहिए. ऐसे में अगर आपको एलर्जी रहती है तो बिना डॉक्टर की सलाह के पिस्ता का सेवन न कराएं. 


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


किडनी की बीमारी

पिस्ता में ऑक्सालेट नाम का एक ऐसा कंपाउंड पाया जाता है जो किडनी में स्टोन की समस्या बढ़ा सकता है. ऐसे में अगर आपको किडनी की पथरी की समस्या तो पिस्ता का सेवन न करें. 

पाचन की समस्या

इसके अलावा जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है उन्हें पिस्ता नहीं खाने चाहिए, खासतौर से गर्मी के मौसम में. बता दें कि इसकी तासीर गर्म होती है और इससे पेट में अपच, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, अब बीमारियों की जांच रिपोर्ट घर बैठे मिलेगी, इन अस्पतालों में मिल रही है सुविधा


नियमित दवा ले रहे हैं तो

वहीं अगर आप किसी बीमारी की नियमित रूप से दवा ले रहे हैं तो पिस्ता या फिर कोई भी इस तरह का फूड डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले. क्योंकि कई बार पिस्ता का सेवन करने से किसी दवा के साथ साइड इफेक्ट पैदा कर सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement