Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Migraine Treatment: इस स्पेशल डिवाइस से बिना दवा माइग्रेन के दर्द से मिलेगी राहत, जानें कितनी है कीमत

अब माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए आपको किसी दवा या नुस्खे की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि अब एक ऐसी डिवाइस आ गई है, जिसे पहनकर आप माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
article-main

इस स्पेशल डिवाइस से बिना दवा माइग्रेन के दर्द से मिलेगी राहत, जानें कीमत 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: माइग्रेन की समस्या केवल मामूली सिरदर्द नहीं है बल्कि यह एक तरह का न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है. लेकिन इसे शुरुआती स्टेज में लोग हल्के में ले लेते हैं और इस वजह से माइग्रेन का पेन बढ़ता ही चला जाता है. इतना ही नहीं इसकी वजह से कई बार दौरे पड़ने की स्थिति भी बन जाती है. माइग्रेन के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन फिर भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है. हालांकि अब माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए आपको किसी दवा या नुस्खे की जरूरत नहीं पड़ेगी. जी हां, अब एक ऐसी डिवाइस आ गई है, जिसे पहनकर आप माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इस डिवाइस के बारें में, साथ ही जानेंगे यह कमाल का डिवाइस काम कैसे करता है...
 
क्या है डिवाइस 

बता दें कि दवा बनाने वाली एक कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने यूएसएफडीए की अनुमोदित पहनने योग्य चिकित्सा उपकरण नेरिवियो शुरू कर रही है. यह स्पेशल डिवाइस माइग्रेन को रोकने में मदद करता है और कंपनी का दवा है कि 12 साल के ऊपर के सभी माइग्रेन मरीजों के लिए यह सुरक्षित है. इसके अलावा इस डिवाइस की कीमत 14,000-16,000 रुपए तक बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि इस उपकरण का उपयोग तीव्र माइग्रेन के इलाज के लिए किया जा सकता है. 

ठंड के कारण जोड़ों में उठने लगा है भयंकर दर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

कैसे करता है काम 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह तंत्रिका अंत को उत्तेजित कर एयर कंडीशंड दर्द मॉड्यूलेशन को एक्टिव करने के लिए दूर के इलेक्ट्रिसिटी न्यूरोमोडायलेशन सिस्टम का इस्तेमाल करता है. इस डिवाइस को हर 45 मिनट के अंतराल पर 18 सेशन के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है और इसका इस्तेमाल माइग्रेन के तेज सिरदर्द होने के एक घंटे के अंदर करना होता है. बता दें कि 18 सेशन के बाद डिवाइस को हटाकर नए का इस्तेमाल करना पड़ता है. इसे एक मोबाइल ऐप से कंट्रोल किया जाता है औऱ यह ऐप एक इंटरैक्टिव माइग्रेन डायरी से लैस किया गया है.

क्या है डिवाइस की खास बात

बता दें कि माइग्रेन डिवाइस को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि इसमें एक इंटरैक्टिव GIER (Guided, Imagery, Education and Relaxation) प्रोटोकॉल भी है, जो डिवाइस के साथ इस्तेमाल करने की प्रक्रिया को बढ़ाता है. ऐसा कहा जा रहा है इस डिवाइस के आने से मेडिकल क्षेत्र में बड़ी क्रांति आ सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement